पुलिस महानिदेशक, उ प्र द्वारा महार्षि वाल्मीकि जयन्ती के संबंध में सुरक्षा प्रबन्ध के दिये निर्देश 


अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 11 अक्टूबर। ओ .पी.सिंह, पुलिस महानिदेशक, उ.प्र. द्वारा समस्त जोनल अपर पुलिस महानिदेशक, परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस उपमहानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक प्रभारी जनपद उ.प्र. को दिनांक 13.10.2019 को महर्षि वाल्मीकि जयन्ती के अवसर पर समुचित सुरक्षा/पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये गये हैं
ऽ महर्षि वाल्मीकि जयन्ती से सम्बन्धित आयोजनो का विवरण प्राप्त करते हुये आयोजकों से सम्पर्क स्थापित कर उनका अपेक्षित सहयोग प्राप्त करें। जुलूस के मार्ग का पहले से ही सर्वेक्षण करा लिया जाय और जुलूस के आयोजकों से वार्ता करके अपेक्षित तैयारिया करते हुये कार्यवाही सुनिश्चिित की जाय।
ऽ त्यौहार रजिस्टर का अवलोकन स्वयं कर लें, विगत वर्षो में यदि कोई भी विवाद सामने आया हो तो जिलाधिकारी से समन्वय स्थापित कर उसका त्वरित समाधान कराना सुनिश्चित करें।
ऽ महर्षि वाल्मीकि जयन्ती के अवसर पर जुलूस के अतिरिक्त जनसभाओं एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है। जिन स्थानों पर जनसभाओं या सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाये, वहाॅ पर समुचित पुलिस प्रबन्ध किये जाये ।
ऽ इस अवसर पर आप अपने जनपद की स्थानीय अभिसूचना इकाई तथा नागरिक पुलिस के कर्मचारियों को निर्देशित करें कि लाभप्रद एवं महत्वपूर्ण सूचनाओं से वरिष्ठ अधिकारियों को तत्काल अवगत कराया जाये।
ऽ कई जनपदों में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन का कार्यक्रम दिनांक 13-10-2019 तक चलेगा। दुर्गा प्रतिमा विसर्जन एवं वाल्मीकि जयन्ती के अवसर पर निकाली जाने वाली शोभा यात्राओं का समय व मार्ग एक हो तो आयोजको से समन्वय स्थापित कर आवश्यक कार्यवाही करे।
इस अवसर पर निकाली जाने वाली शोभा यात्राओं/जुलूसों के दौरान उपरोक्त के अतिरिक्त निम्नांकित बिन्दुओं पर कार्यवाही अपेक्षित हैः
ऽ जुलूस में सम्मिलित झांकियांे का क्रम निश्चित कर लिया जाय।
ऽ जुलूसों/शोभायात्राओं के दौरान नीचे लटक रहे बिजली के तारों को ठीक करा लिया जाय ।
ऽ विद्यूत आपूर्ति सुनिश्चित करा लिया जाय ।
ऽ शोभा यात्राओं/जुलूसों के समय यातायात डायवर्जन स्कीम लागू किया जाय ।
ऽ शोभा यात्राओं/जुलूसों अन्य कार्यक्रमों के अवसर पर पर्याप्त पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।
अतः महर्षि वाल्मीकि जयन्ती के संबंध में दिये गये निर्देशांे का कड़ाई से अनुपालपन करते हुए समुचित सुरक्षा/पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।

Translate »