चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा की अध्यक्षता में गन्ना मूल्य भुगतान एवं अन्य बिन्दुओं पर विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक सम्पन्न

परिक्षेत्रीय अधिकारियों को प्राथमिक कलेण्डर वितरण एवं समिति स्तरीय सट्टा प्रदर्शन मेले में आपत्तियों के निस्तारण में तेजी लाने के दिये गये निर्देश

ई.आर.पी. प्रणाली के सफल संचालन हेतु सहकारी गन्ना विकास समितियों में आवश्यक व्यवस्थाएं पूर्ण किये जाने के निर्देश।

लखनऊ, दिनांकः 04 अक्टूबर, 2019

प्रदेश के गन्ना एवं चीनी उद्योग मंत्री, श्री सुरेश राणा की अध्यक्षता में विभागीय अधिकारियों के साथ विस्तृत व गहन मासिक समीक्षा बैठक आज लाल बहादुर शास्त्री, गन्ना किसान संस्थान, उ.प्र. लखनऊ के सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में गन्ना मूल्य भुगतान, चीनी मिलों के समय पर चलने की स्थिति, सट्टा प्रदर्शन, सर्वे डाटा करेक्शन, पर्ची निर्गमन केन्द्रों की स्थापना, कम्प्यूटर, प्रिंटर आदि उपकरणों की उपलब्धता, ई.आर.पी. विकसित करने वाले वेण्डर को डाटा प्रेषण की स्थिति आदि बिन्दुओं पर समीक्षा करते हुए परिक्षेत्रीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।
समीक्षा बैठक में मंत्री द्वारा पेराई सत्र 2018-19 के अवशेष गन्ना मूल्य भुगतान हेतु दैनिक अनुश्रवण के साथ चीनी मिलों पर दबाव बनाकर शीघ्रातिशीघ्र्र भुगतान कराने तथा भुगतान में लापरवाही बरतने वाली चीनी मिलों के विरूद्व सख्ती बरतने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही समय पर चीनी मिलों के संचालन एवं पर्ची निर्गमन में पूर्ण पारदर्शिता व सभी कृषकों को सही समय पर गन्ना पर्ची उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विकसित ई.आर.पी. प्रणाली के माध्यम से पेराई सत्र 2019-20 हेतु पर्ची निर्गमन के कार्य की प्रगति की समीक्षा की गई।
बैठक के दौरान मंत्री द्वारा प्राथमिक कलेण्डर वितरण एवं समिति स्तरीय सट्टा प्रदर्शन मेले में आपत्तियों के निस्तारण में तेजी लाने, राजस्व खतौनी से कृषकों के सर्वेक्षित गन्ना क्षेत्रफल एवं सी.एल.ए. के मिलान, ट्रांजिट एरिया के सदस्यों का सत्यापन, यूनिक कोडिंग तथा निल प्लाटों के नामितीकरण की समीक्षा भी की गई।

Translate »