हिंदी में कार्य करने में कृष्णशिला सबसे आगे, बीना दूसरे स्थान पर

पुरस्कार वितरण के साथ एनसीएल में राजभाषा पखवाड़ा संपन्न

सिगरौली।वर्ष के दौरान राजभाषा हिंदी में सबसे अधिक कार्यालयीन कार्य नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के कृष्णशिला कोयला क्षेत्र ने किया, जबकि कंपनी का बीना कोयला क्षेत्र इस मामले में दूसरे स्थान पर रहा। इस विशिष्ट उपलब्धि के लिए इन दोनों कोयला क्षेत्रों को क्रमश: स्वर्गीय शंकर दयाल सिंह स्मृति प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार प्रदान किए गए। बृहस्पतिवार को एनसीएल मुख्यालय में राजभाषा पखवाड़े के समापन समारोह में दोनों कोयला क्षेत्रों को ये पुरस्कार प्रदान किए गए।

कंपनी मुख्यालय स्थित अधिकारी गृह सभागार में आयोजित समापन समारोह में कंपनी के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) श्री पी॰ के॰ सिन्हा बतौर मुख्य अतिथि और निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री गुणाधर पाण्डेय, निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) श्री एन॰ एन॰ ठाकुर, कंपनी जेसीसी सदस्य श्री अरुण दूबे एवं सीएमओएआई के महासचिव श्री सर्वेश सिंह बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री पी॰ के॰ सिन्हा ने कहा कि एनसीएल की विशेषता यह है कि यहां हिंदी भाषी कर्मियों के साथ-साथ हिंदीतर भाषी कर्मी भी हिंदी में सराहनीय कार्य कर रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि पखवाड़े के दौरान एनसीएल में हिंदी में कार्य करने का जो उत्साह कायम हुआ है, उसे बरकरार रखते हुए कंपनी कर्मी अधिकाधिक काम हिंदी में कर राजभाषा कार्यान्वयन को एक नई ऊंचाई देंगे।

निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री गुणाधर पाण्डेय कहा कि राजभाषा हिंदी बेहद सुंदर, कोमल एवं भारतीय मनोभाव को सहज रूप से व्यक्त करने वाली भाषा है और इसी में भारत को एक बार फिर विश्व गुरु बनाने की क्षमता है।

निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) श्री एन॰ एन॰ ठाकुर ने राजभाषा पखवाड़े के दौरान हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए आयोजित की गई सभी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को बधाई दी और हिंदी में अधिक से अधिक काम करने की एनसीएल की कटिबद्धता दोहराई।

जेसीसी सदस्य अरुण दूबे ने कहा कि देश एवं समाज की उन्नति के लिए राजभाषा को सम्मान दिए जाने पर बल दिया। सीएमओएआई के महासचिव श्री सर्वेश सिंह ने कहा कि हिंदी में ही विविधता से भरे भारत वर्ष को एकता के सूत्र में पिरोने की क्षमता है।

राजभाषा पखवाडे के दौरान राजभाषा हिंदी के प्रयोग एवं प्रचार-प्रसार को बढ़ावा देने हेतु टिप्पण लेखन, राजभाषा कार्यान्वयन, हिंदी टाइपिंग, क्विज, तात्कालिक भाषण एवं अगड़म-बगड़म और काव्य पाठ जैसे कई कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताएं कंपनी मुख्यालय एवं कंपनी स्तर पर आयोजित की गईं। बृहस्पतिवार को राजभाषा पखवाड़े के समापन समारोह में इन सभी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

साथ ही, कंपनी स्तर पर काव्य पाठ प्रतियोगिता में पहले क्रमशः तीन स्थान पर रहने वाले प्रतियोगी- अमलोरी क्षेत्र के डंपर ऑपरेटर श्री सतेंद्र ओमरे ने अपने गायन और एनसीएल मुख्यालय के उप प्रबंधक (कार्मिक) श्री राम विजय सिंह एवं नेहरू शताब्दी चिकित्सालय (एनएससी) की सहायक प्रबंधक (कार्मिक) श्रीमती कोरल वर्मा ने अपने काव्य पाठ से समापन समारोह में उपस्थित सभी लोगों की खूब तालियां बटोरी।

एनसीएल के महाप्रबंधक (कार्मिक) एवं राजभाषा प्रमुख श्री एस॰ एस॰ हसन ने समारोह में शामिल अतिथियों का स्वागत किया और खड़िया क्षेत्र के उप प्रबंधक (कार्मिक) श्री पाणि पंकज पांडे ने मंच का संचालन किया एवं धन्यवाद ज्ञापन दिया। कार्यक्रम में एनसीएल के विभिन्न कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों के महाप्रबंधकों और एनसीएल मुख्यालय के महाप्रबंधकों एवं विभागाध्यक्षों सहित बड़ी संख्या में अधिकारी, कर्मचारी एवं स्कूल बच्चे उपस्थित थे।

Translate »