नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह कहा कि किसान चिंता ना करें सरकार हर समय उनके साथ खड़ी

मध्यप्रदेश जिला आगर मालवा सुसनेर से गिरिराज बंजारिया ✍ पत्रकार की रिपोर्ट
मो.9617717441

हम बात कर रहे है मध्यप्रदेश के जिला आगर मालवा की सुसनेर तहसील की। जंहा सुसनेर में 30 सितंबर सोमवार को आपकी सरकार आपके द्वार के तहत आयोजित शिविर में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने कहा कि जनता की समस्याओं के निराकरण करने के लिए आपकी सरकार आपके द्वारा के माध्यम से सरकार जनता के दरवाजे पर पहुंच रही है। सरकार की मंशा शासन, प्रशासन एवं जनता के बीच की दूरी को कम करना है। शासकीय योजनाओं का अंतिम पंक्ति के व्यक्ति को लाभ देकर उसकी इच्छा एवं आवश्यकता के अनुरूप उसका विकास करना चाहती है। उन्होंने कहा कि इस अधिक वर्षा होने से किसानों की सोयाबीन, मक्का, संतरा आदि फसलों में काफी मात्रा में नुकसान हुआ है, किसान भाई किसी भी बात की चिन्ता न करें, सरकार हर समय उनके साथ खड़ी है। अति-वृृष्टि हुई फसल नुकसानी का सर्वे करवाकर सभी किसानों को पूरा मुआवजा अतिशीघ्र दिया जाएगा। अतिवृष्टि से मकान आदि की नुकसानी का भी आंकलन करवाकर राहत राषि का शीघ्र वितरण करवाया जाएगा।
शिविर में प्रभारी मंत्री सिंह ने कहा कि शिविर में आवेदकों द्वारा दिए गए एक-एक आवेदनों का निराकरण अधिकारियों से करवाया जाएगा।

प्रभारी मंत्री सिंह ने कहा कि शासन द्वारा जय किसान ऋण माफी योजना में किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाई है। कुण्डालिया बांध में प्रभावितों की सभी समस्याओं को प्राथमिकता से निराकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगर जिले के विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। प्रत्येक घरों में नल के माध्यम से पानी मिले, ऐसी व्यवस्था जिले में सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारी को विद्युत समस्याओं के निराकरण हेतु प्रत्येक कस्बे में शिविर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व विभाग के मैदानी अमले को भी निर्देष दिए कि अति-वृृष्टि से प्रभावित सभी किसानों का सर्वे करें, कोई भी किसान सर्वेे से वंचित न रहे।
शिविर में प्रभारी मंत्री सिंह ने क्षैत्रीय जनता की समस्याए सुनी शिविर में 283 आवेदकों ने अपनी समस्या से संबंधी आवेदन दिए। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि आमजनता अपनी समस्याओं के निराकरण के लिये किसी भी स्थिति में परेशान न हो, उनकी समस्या सुनकर उनका निराकरण करें।

मंडी प्रांगण सुसनेर में आयोजित शिविर का शुभारम्भ प्रभारी मंत्री सिंह एवं सुसनेर विधायक विक्रम सिंह राणा ने माॅ सरस्वती एवं महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया ।साथ ही अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त मकानो के 13 हितग्राहियो को राहत राशि, प्रधानमंत्री आवास योजना स्वीकृत पत्र सहित अन्य योजनाओं के पात्र हितग्राहियो को हितलाभ का वितरण भी अतिथियों द्वारा किया गया।
इस अवसर पर एसपी सविता सोहाने, सर्व अमर सिंह गोयल, अमर सौंधिया, बाबूभाई शेख, गोरधन पाटीदार, बंजरंग दांगी, नाथूलाल वर्मा, विक्रम जाट, राधेश्याम, जगदीश नारायण, राजू गुर्जर, लालसिंह गुर्जर, बबलू भाई, अजयसिंह चैहान, सिद्ध लाल मेघवाल, सुभाष दांगी, अर्जुनसिंह, फकरू गोरा, राणा अनिरूद्ध सिंह, राणा चितरंजनसिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

कार्यक्रम को विधायक विक्रम सिंह राणा ने सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कलनाथजी के नेतृत्व में जनता की समस्या का त्वरित निराकरण करने हेतु आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम चलाया गया है। जिससे आमजन को अपनी समस्याओं के निराकरण हेतु शासकीय कार्यालयों का चक्कर न लगाने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि किसान चिन्तित न हो अतिवृष्टि से हुई फसल नुकसानी का सभी किसानों को शत-प्रतिशत मुआजवा दिलवाया जाएगा। कुण्डालिया बांध की डूब में आने वाले किसानों को भी मुआवजा दिलवाया जाएगा। विधायक श्री राणा ने सिविल अस्पताल में चिकित्सकों की कमी को शीघ्र दूर करवाने का आग्रह किया गया।

कलेक्टर संजय कुमार ने कहा कि राज्य शासन द्वारा अभिनव पहल करते हुए यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। जिसके तहत् अधिकारी जनता के बीच आकर समस्या सुन रहे है। उन्होंने कहा कि शिविर में आवेदकों द्वारा दिए जाने वाले आवेदनों को ऑनलाइन दर्ज किये जा रहे है। निराकरण भी अधिकारियों द्वारा निर्धारित समय सीमा में किया जाएगा आवेदक अपने आवेदन के निराकरण की स्थिति ऑनलाइन कही भी देख सकता है। उन्होंने कहा कि अति-वृष्टि से किसानों की फसल नुकसानी का सर्वे राजस्व अमले द्वारा किया जा रहा है। बीमा कम्पनियों के द्वारा भी किसानों की फसलों का सर्वे करवाया जा रही है। साथ ही क्राॅप कटिंग का प्रयोग भी किया जा रहा है। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को अधिक राशि के विद्युत बिलों के निराकरण हेतु सुसनेर-नलखेड़ा क्षेत्र में शिविर लगाकर विद्युत उपभोक्ताओं की समस्या दूर करने के निर्देश दिए।

Translate »