उ0प्र0 वाटर सेक्टर रि-स्ट्रक्चरिंग परियोजना के पूरे होने पर 16 जनपदों में अतिरिक्त सिंचन क्षमता में होगी बढ़ोत्तरी 

लखनऊ: 30 सितम्बर, 2019।
प्रदेश के जलशक्ति विभाग के अधीन सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा प्रदेश में वाटर सेक्टर रि-स्ट्रक्चरिंग परियोजना (द्वितीय चरण) जिसकी लागत 2835 करोड़ रुपये है, यह योजना प्रदेश के 16 जनपदों- अमेठी, रायबरेली, इटावा, एटा, कन्नौज, कानपुर नगर, कानपुर देहात, कासगंज, कौशाम्बी, फतेहपुर, फर्रूखाबाद, फिरोजाबाद, बाराबंकी, मैनपुरी, ललितपुर जनपदों में संचालित की जा रही है। इस परियोजना को दिसम्बर, 2020 तक पूरा किया जाना है।
सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा उपलब्ध करायी गयी जानकारी के अनुसार इस परियोजना के पूरा होने से संबंधित जनपदों में अतिरिक्त सिंचन क्षमता में बढ़ोत्तरी होगी, जिसके फलस्वरूप किसानों को पर्याप्त सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध होगा और इसका सीधा असर उत्पादन पर पड़ेगा। वित्तीय वर्ष 2018-19 में 272 करोड़ रुपये का बजट इसके लिए रखा गया था, जिसमें से 170.56 करोड़ रुपये व्यय किये गये हैं।
रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि संबंधित जनपदों में वाटर सेक्टर रि-स्ट्रक्चरिंग परियोजना के तहत चयनित जनपदों में सिंचाई संबंधी योजनाओं पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। सभी सिंचाई परियोजनाओं को वर्ष 2020 तक हरहाल में पूरा कर लिया जायेगा। इनके पूरा होने से किसानों की पैदावार में वृद्धि होगी।
Translate »