यूपी सरकार की पहल, प्लग टेक्नोलॉजी से किसानों की आय में होगी बढ़त

सोनभद्र। यूपी सरकार की पहल, प्लग टेक्नोलॉजी से किसानों की आय में होगी बढ़त
सोनभद्र में यूपी सरकार ने किसानों की आय दुगनी करने के लिये एक योजना बनाई है। जिला उद्यान विभाग द्वारा “रोग मुक्त सब्जी उत्पाद (प्लग टेक्नोलॉजी)” के माध्यम से बीज उत्पादन की नई पहल शुरू की गयी है. जिसमें किसानों को एक हेक्टेयर में 1 करोड़ चार लाख रुपये के प्रोजेक्ट में से आधा यानी लगभग 52 लाख रुपये सब्सिडी के रूप में दिया जाएगा।

बताते चले कि अन्नदाता की आय बढ़ाने को लेकर सूबे की योगी सरकार ने एक योजना बनाई है. जिसको लेकर जिला उद्यान विभाग द्वारा “रोग मुक्त सब्जी उत्पाद (प्लग टेक्नोलॉजी)” के माध्यम से बीज उत्पादन की नई पहल शुरू की गयी है. जिसमें किसानों को एक हेक्टेयर में 1 करोड़ चार लाख रुपये के प्रोजेक्ट में से आधा यानी लगभग 52 लाख रुपये सब्सिडी के रूप में दिया जाएगा. इस प्रोजेक्ट के माध्यम से किसान न सिर्फ जैविक विधि से रोगमुक्त बीज उत्पादन करेगा, बल्कि दर्जनों लोगो को रोजगार भी मुहैया करा सकेगा।

इस संबंध में सुनील कुमार शर्मा, जिला उद्यान अधिकारी, सोनभद्र ने बताया कि जनपद सोनभद्र में निजी क्षेत्र में “रोगमुक्त सब्जी बीज उत्पाद”(प्लग टेक्नोलॉजी)” की स्थापना हेतु धनराशी 52 लाख का वित्तीय लक्ष्य निर्धारित है. प्लग टेक्नोलॉजी में अधिकतम 10,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में विस्तृत ग्रीनहाउस शामिल होगा. जिसमें सुदृढ़ीकरण की सुविधा, नमी की दशाएं, किट सुरक्षा जाल एवं रोलिंग पॉलीसीट इत्यादि प्रबंध होंगे. इसमें छिड़कावयुक्त सिंचाई प्रणाली भी स्थापित की जाएगी।
मीडिय स्टरलाइजेशन यानी टीम बॉयलर होडिंग बिन इत्यादि उपलब्ध कराए जाएंगे. एक इकाई के लिए प्रति हेक्टेयर 1 करोड़ 04 लाख या प्रति वर्ग मीटर 1040 रुपया से अधिक की लागत नहीं आयेगी. निजी क्षेत्र के लिए सब्सिडी युक्त कर्ज आधारित 50% की सहायता दी जाएगी. इसके तहत पौधे और सब्जियां जैविक विधि से उगाई जाएंगी, जो बिल्कुल ही रोगमुक्त होगी।
योजना के लिये कराना होगा पंजीकरण
इस योजना के लिए पहले उद्यान विभाग में पंजीकरण कराना होगा, इसके बाद स्वीकृती पत्र लेकर किसान काम करा सकता है. कार्य होने के उपरांत सत्यापन के बाद सब्सिडी की धनराशि किसान को दी जाएगी. इससे किसान बीज से पौधा तैयार करके लाखों रुपये कमा सकता है और लोगों को रोजगार दे सकता है. यह पूरी सब्जी जैविक विधि से तैयार होगी जो बिल्कुल ही रोग मुक्त होगी।
एकीकृत बागवानी योजना के अंतर्गत जनपद सोनभद्र के लिए एक लक्ष्य दिया गया है ,जिसके एक हेक्टेयर क्षेत्रफल के निजी क्षेत्र में बीज उत्पादन के लिए यह योजना है, इसका लाभ कोई भी किसान भाई उठा सकते हैं। इसका पूरा इकाई लागत 1 करोङ 4 लाख रुपये आएगा, जिसमे से 50 प्रतिशत यानी 52 लाख रुपये सरकार की तरफ से सब्सिडी है. एक हेक्टेयर में यह सुविधा दिया जायेगा. जिसमें सुदृढ़ीकरण की सुविधा, नमी की दशाएं, किट सुरक्षा जाल एवं रोलिंग पालीसीट इत्यादि प्रबंध होंगे. इस योजना के लिए पहले उद्यान विभाग में पंजीकरण कराना होगा, इसके बाद स्वीकृती पत्र लेकर काम करा सकता है,कार्य होने के उपरांत सत्यापन के बाद सब्सिडी की धनराशि किसान को दी जाएगी. इससे किसान बीज का पौधा तैयार करके लाखों रुपया कमा सकता है और लोगों को रोजगार दे सकता है. यह पूरी सब्जी जैविक विधि से तैयार होगी जो बिल्कुल ही रोग मुक्त होगी।

Translate »