केन्द्र सरकार के आर्थिक सुधारों को लेकर भाजपा व्यापारियों के बीच पहुंचेगी – स्वतंत्र देव सिंह

अजय कुमार वर्मा
लखनऊ 25 सितम्बर। भारतीय जनता पार्टी केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा किये गए आर्थिक सुधारों की जानकारी लेकर व्यापारियों के बीच पहुंचेगी। प्रदेश मेें 26 सितम्बर से 5 अक्टूबर तक व्यापारियों के बीच व्यापारी हित में किये गए मोदी सरकार और योगी सरकार के कार्यो का लेखा-जोखा लेकर पार्टी के पदाधिकारी एव नेता पहुंचेगे। प्रदेश में नगर पालिका स्तर पर भी व्यापारियों के बीच गोष्ठियां करके सरकार द्वारा व्यापारी कल्याण के निर्णयों को पहुंचाया जाएगा। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह व राष्ट्रीय प्रवक्ता शहनवाज हुसैन ने बैठक को सम्बोधित किया। बैठक का संचालन प्रदेश महामंत्री सलिल विश्नोई ने किया।
भाजपा प्रदेश मुख्यालय में पार्टी के व्यापार प्रकोष्ठ व प्रदेश के व्यापारी कल्याण बोर्ड के पदाधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर देश की अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए 20 सितम्बर को जो महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई उससे देश के औद्योगिक विकास में तेजी आएगी। इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने व्यापारियों के हित में जीएसटी में रजिस्टर्ड व्यापारी के लिए 10 लाख के बीमा की व्यवस्था की गई, मण्डी परिषद द्वारा भी दुर्घटना या मृत्यु पर व्यापारियों को 3 लाख तक की सहायता की व्यवस्था की है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि वर्षो से व्यापारियों की बोर्ड गठन की मांग रही है। मोदी सरकार ने व्यापारी कल्याण आयोग का गठन करके तथा योगी सरकार द्वारा व्यापारी कल्याण बोर्ड का गठन करके व्यापारियों की समस्याओं के निराकरण करने का काम किया है। योगी सरकार द्वारा सभी जिलों के एसपी और एसएसपी को निर्देश दिये गए है कि वह प्रत्येक माह व्यापारियों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं को सुनें और उनका निराकरण करें। इसके साथ ही उद्योग बन्धुओं और व्यापार बन्धुओं के माध्यम से व्यापारियों की समस्याओं के निराकरण के लिए जिला अधिकारी हर माह उनके साथ बैठक भी करेंगे। यह सारे व्यापारी कल्याण के कार्यो के साथ हमें व्यापारियों के बीच पहुंचना है तथा उन्हें जानकारी देता है। केन्द्र सरकार द्वारा किए गए आर्थिक सुधारों का लाभ उद्योग के साथ ही व्यापारी व ग्राहक को भी मिलेगा।
श्री सिंह ने कहा कि इससे पूर्व भी मोदी सरकार 4 बार आर्थिक सुधारों की घोषणा कर चुकी है। जिसमें बैंको का विलय, मार्च 2020 तक खरीद के वाहनों पर 15 प्रतिशत अतिरिक्त डेप्रीशियेशन, एमएसएमई ईकाईयों को जीएसटी रिफन्ड वापसी, 30 दिन में, अटकी हुई आवासीय योजनाओं के लिए 10 हजार का फण्ड, सभी इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी दर 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी करना, बैंको को ऋण देने के लिए 70 हजार करोड़ का पैकेज, प्रधानमंत्री आवास योजना में कम दरों पर बाहरी फाइनेंस तथा सीएसआर नियमों का उल्लंघन अब आपराधिक न होकर दीवानी कर दिया गया है। ऐसे सुधारों से अर्थव्यवस्था को गति देने का कार्य किया गया है।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि वैश्विक मन्दी के माहौल को दूर करने के लिए कारपोरेट टैक्स घटाने से उद्योग जगत से लेकर शेयर बाजार और आम आदमी ने जैसी उत्साह जनक प्रतिक्रिया व्यक्त की है उससे इस व्यापक असर वाले निर्णय का वैश्विक प्रभाव दिखेगा। कारपोरेट टैक्स 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी कर दिया गया है। मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर की नई कम्पनियों के लिए टैक्स 25 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है। न्यूनतम वैकल्पिक कर की दरें 18.5 से घटाकर 15 प्रतिशत की गई तथा सरचार्ज व शेष देने वाली कम्पनियों को राहत दी गई। घरेलू कम्पनियों के लिए अब मैट बाध्यता नहीं होगी। शेयर बेचने पर अब ट्रांजेक्शन गेन्स टैक्स नहीं लगेगा। यह देश की अर्थव्यवस्था के लिए संजीवनी का काम करेगी। 1.45 लाख करोड़ की कर छूट दी गई। इस घोषणा से शेयर बाजार ने 1921 अंको की उछाल लगाकर निवेेशकों की झोली भी भर दी और उनके भरोसे को भी कायम रखा। भारत अब एशिया में सबसे कम टैक्स दरों वाला देश हो गया है।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा अब हमारे उद्योग बढेंगे, विदेशी निवेश बढ़ेगा। उत्पादन की लागत कम होगी और बाजार में सस्ते दामों पर उपलब्ध चीनी उत्पादों की मांग कमजोर होगी, स्वदेशी उत्पादों की मांग बढेगी तब हमारे छोटे और मंझौले दुकानदारों का व्यापार भी बढेगा। टैक्स दरें कम होने से मुनाफा बढे़गा, उद्योगों का स्तर सुधरेगा, फूड प्रोसेसिंग इन्डस्ट्री में उत्पादन बढने से किसानों को उचित दाम मिलेगा। मुनाफे की रकम का बड़ा हिस्सा बाजार की तरलता को बढेगा और बाजारों की बिक्री बढेगी जिसका लाभ समाज के सभी वर्गो को मिलेगा और सबका साथ-सबका विकास तथा सबका विश्वास का संकल्प सार्थक होगा। यह सारे निर्णय हमें व्यापारियों के बीच लेकर पहुंचना है।
भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहनवाज हुसैन ने कहा कि अब भारत मैन्यूफैक्चरिंग हब बनेगा। चीन से पलायन करने वाली कम्पनियां भारत में निवेश करेगी और देश में रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। वास्तव में सरकार की यह घोषणाएं दीवाली के एक माह पूर्व ही उद्योग और व्यापार जगत के लिए दीवाली लेकर आई है।
बैठक में प्रमुख रूप से भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक विनीत शारदा, व्यापारी कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष रविकान्त गर्ग, व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश सहसंयोजक रमेश जायसवाल, सुनील रामा, राजेश मसाला, व्यापारी कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष मनीष गुप्ता व अशोक गोयल के साथ व्यापार प्रकोष्ठ के सभी क्षेत्र संयोजक व सहसंयोजक तथा व्यापारी कल्याण बोर्ड के सदस्य उपस्थित रहे।

Translate »