एनसीएल के ‘प्लास्टिक मुक्तिधामों’ में मिल रही है प्लास्टिक से मुक्ति

सिगरौली।नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में चल रहे ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत कंपनी अपने परिक्षेत्र एवं आस-पास सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग रोकने एवं आम लोगों को प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने के प्रति प्रेरित करने के लिए एक बड़ी मुहिम चला रही है। कंपनी ने विभिन्न बाज़ारों में ‘प्लास्टिक मुक्तिधाम’ स्थापित किए हैं, जहां इन बाज़ारों से प्लास्टिक की थैलियों में सामान लाने-ले जाने वाले लोगों से उनकी प्लास्टिक की थैलियां लेकर इनके विकल्प के रूप में कपड़े एवं जूट से बने थैले देने के साथ-साथ उन्हें बाज़ारों से घर सामान लाने-ले जाने वाले सामान को इन थैलों का प्रयोग करने के प्रति जागरूक किया किया जा रहा है।

सोमवार को एनसीएल मुख्यालय की ‘स्वच्छता टीम’ द्वारा मोरवा में शिव मंदिर के सामने स्थापित ऐसे ही एक प्लास्टिक मुक्तिधाम में एनसीएल के निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) श्री एन॰ एन॰ ठाकुर ने स्वयं आम लोगों को कपड़े एवं जूट से बने थैले देकर सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने की मुहिम को गति दी। श्री ठाकुर ने मोरवा वासियों से एनसीएल द्वारा चलाए जा रहे ‘प्लास्टिक मुक्त सिंगरौली’ अभियान को सफल बनाने में सहयोग करने की अपील की एवं उनसे प्लास्टिक की थैलियों के स्थान पर जूट व कपड़े के थैले को उपयोग करने का आह्वान किया।

एनसीएल मुख्यालय की स्वच्छता टीम ने मोरवा सब्जी बाज़ार एवं एलआईजी चौक पर भी ‘प्लास्टिक मुक्तिधाम’स्थापित किए हैं।

आगामी 2 अक्टूबर तक चलने वाले ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत एनसीएल ‘प्लास्टिक मुक्तिधामों’ पर आम लोगों को प्लास्टिक से मुक्ति दिलाने साथ-साथ अन्य स्थानों पर जमा प्लास्टिक का भी लगातार संग्रहण कर रही है। साथ ही, कंपनी के पर्यावरण दूत एनसीएल के विभिन्न कार्यालयों में जाकर कंपनी कर्मियों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर आम लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

Translate »