एनसीएल के पर्यावरण दूत फैला रहे हैं सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग रोकने की जागरूकता

प्लास्टिक मुक्तिधाम’ में दिलाई जा रही प्लास्टिक से मुक्ति

सिगरौली।नॉर्दर्न कोलफील्ड्स में चल रहे ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत कंपनी परिक्षेत्र एवं आस-पास सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग रोकने के लिए बड़ी मुहिम चल रही है। अभियान के तहत एनसीएल के विभिन्न कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों की टीमें जहां एक ओर कंपनी परिक्षेत्र एवं आस-पास के क्षेत्रों में प्लास्टिक का संग्रहण कर रही हैं, वहीं दूसरी ओर कंपनी के पर्यावरण दूत लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

बृहस्पतिवार को एनसीएल के पर्यावरण दूत के रूप में केंद्रीय विद्यालय, सिंगरौली के छात्र-छात्राओं ने कंपनी मुख्यालय के अधिकारियों-कर्मचारियों को प्लास्टिक का उपयोग कम से कम करने के उपाय बताए। पर्यावरण दूतों ने अपने अभियान की शुरुआत एनसीएल के निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) श्री एन॰ एन॰ ठाकुर से आशीर्वाद लेकर की। श्री ठाकुर ने प्लास्टिक के प्रयोग को कम करने के एनसीएल के पर्यावरण दूतों के प्रयासों की सराहना की और उन्हें उनके अभियान की सफलता के लिए शुभकमनाएं दीं।

प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने के उपाय

पर्यावरण दूतों ने एनसीएल अधिकारियों-कर्मचारियों से प्लास्टिक के बैग्स को संभाल कर रखने, उन्हें कई बार इस्तेमाल में लाने, बाजार जाने पर अपने साथ कपड़े या कागज के बैग साथ लाने, एक बार इस्तेमाल के बाद फेके जाने वाले प्लास्टिक के इस्तेमाल से बचने और मिट्टी के पारंपरिक तरीके से बने बर्तनों के अधिक इस्तेमाल करने की अपील की। साथ ही, उन्होंने प्लास्टिक के सामान का प्रयोग कम करने की कोशिश करने, धीरे-धीरे प्लास्टिक से बने सामान की जगह दूसरे पदार्थ से बने सामान अपनाने और इन सभी उपायों को अपनाने के लिए अपने परिजनों को भी प्रेरित करने का आह्वान किया।

‘प्लास्टिक मुक्तिधाम’ में प्लास्टिक से मुक्ति

एनसीएल के सभी कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों में भी प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने की जागरूकता जोर-शोर से फैलाई जा रही है। व्यस्त बाज़ारों में ‘प्लास्टिक मुक्तिधाम’ नाम से स्टॉल लगाकर लोगों से उनकी प्लास्टिक की थैलियां जमा कराई जा रहीं हैं और इनके विकल्प के रूप में उन्हें कपड़े के थैले दिए जा रहे हैं।

एनसीएल का ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान आगामी 2 अक्टूबर तक जारी रहेगा।

Translate »