गांवों के विकास की बात, ग्रामीणों के साथ

एनसीएल ने लगाई सीएसआर चौपाल, आला अधिकारियों ने जानी ग्रामीणों की विकास संबंधी जरूरतें

स्थानीय ग्रामीणों की विकास संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जरूरी है कि वे स्वयं विकास जरूरतों को पहचानने से लेकर उन्हें अमली जमा पहनाने तक की प्रक्रिया के हिस्सेदार बनें। अपने निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) विकास कार्यों को नई धार देने तथा उन्हें और भी अधिक समावेशी एवं प्रभावकारी बनाने के लिए नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने मंगलवार को कंपनी मुख्यालय के अधिकारी गृह में लगभग 250 ग्रामीणों के साथ सीएसआर चौपाल लगाई।

इस चौपाल की खास बात ये रही कि इसमें एनसीएल की बोर्ड स्तरीय सीएसआर उपसमिति ने स्वयं ग्रामीणों से संवाद कर उनकी विकास संबंधी जरूरतें जानीं। चौपाल में सिंगरौली विधायक श्री राम लल्लू वैश्य, एनसीएल बोर्ड स्तरीय सीएसआर उप समिति के अध्यक्ष डॉ॰ एस॰ एम॰ झारवाल, सिंगरौली जिले के कलेक्टर श्री के॰ वी॰ एस॰ चौधरी, सीएसआर उप समिति के सदस्य के रूप में एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री गुणाधर पाण्डेय, निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) श्री नाग नाथ ठाकुर और गैर-आधिकारिक अंशकालिक निदेशक प्रोफेसर ए॰ के॰ अग्रवाल, श्री एस॰ के॰ माहेश्वरी, श्री बी॰ बी॰ पाण्डेय एवं श्रीमती रमीलाबेन बारा 20 ग्राम-पंचायतों के ग्रामीणों एवं उनके सरपंचों, सिंगरौली नगर निगम के 5 वार्डों के पार्षदों एवं स्थानीय ग्रामीणों से रूबरू हुए।

ग्रामीणों एवं सरपंचों ने उनकी पंचायतों एवं वार्डों में एनसीएल द्वारा बड़े पैमाने पर कराए गए विकास कार्यों के लिए कंपनी का आभार जताया। चौपाल में हुई चर्चा के दौरान सड़क, पेयजल, शिक्षा एवं स्वास्थ्य, तालाबों का गहरीकरण, सिचाई सुविधाएं बढ़ाने, रोजगार परक कौशल विकास के जरिए रोजगार दिलाने जैसे विषयों सहित ग्रामीण विकास के विभिन्न पहलुओं पर ग्रामीणों और एनसीएल एवं जिला प्रशासन के आला अधिकारियों तथा जन प्रतिनिधियों के बीच विस्तार से बातचीत हुई। साथ ही, ग्रामीणों ने सीएसआर पंचायत लगाकर उनकी विकास जरूरतों को जानने की एनसीएल प्रबंधन की कोशिश को सराहा और इस प्रकार की पंचायतों को नियमित रूप से लगाने का अनुरोध किया।

सिंगरौली विधायक एवं कलेक्टर ने जिले के विकास में खास योगदान के लिए एनसीएल को धन्यवाद दिया और चौपाल में ग्रामीणों द्वारा की गई मांगों को विकास योजनाओं का रूप देकर उनके क्रियान्वयन में अपने हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया।

एनसीएल प्रबंधन की ओर से सीएसआर उप समिति के अध्यक्ष डॉ॰ एस॰ एम॰ झारवाल एवं निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) श्री नाग नाथ ठाकुर ने आश्वासन दिया कि चौपाल में व्यक्त किए गए ग्रामीणों के विचारों को एनसीएल प्रबंधन संगीदगी से लेगा, जिससे कंपनी के सीएसआर विकास कार्यों को एक नई दिशा एवं रफ्तार मिलेगी।

बिरकुनिया ग्राम-पंचायत के बैगा आदिवासियों ने अपने ‘करमा’ नृत्य से चौपाल में शामिल हुए सभी लोगों का मनोरंजन किया।

एनसीएल के महाप्रबंधक (सीएसआर) श्री आत्मेश्वर पाठक ने कंपनी के सीएसआर कार्यों का सारवृत्त प्रस्तुत किया। चौपाल में एनसीएल के विभिन्न कोयला क्षेत्रों, इकाइयों एवं मुख्यालय के महाप्रबंधकों सहित बड़ी संख्या में अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भी भाग लिया

Translate »