अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा -उनका देश किसी भी देश के साथ युद्ध नहीं चाहता।

वाशिंगटन। ईरान के साथ तनाव के बीच अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनका देश किसी भी देश के साथ युद्ध नहीं चाहता। ट्रंप ने यह बयान अमरीका द्वारा सऊदी अरब के तेल क्षेत्रों पर ड्रोन हमले के पीछे ईरान का हाथ के होने का संकेत देने के बाद कहा है। ट्रंप ने सोमवार को वाइट हाउस में मीडिया से कहा कि कहा, “क्या मैं युद्ध चाहता हूं? मैं किसी से युद्ध नहीं चाहता।”

ट्रंप ने यह जवाब यह पूछे जाने पर दिया कि क्या वह ईरान के साथ युद्ध चाहते हैं। उनसे पूछा गया कि क्या ईरान इस हमले के पीछे था। ट्रंप ने कहा कि इस समय यह इसी तरह से प्रतीत हो रहा है।

ट्रंप ने यह बयान अपने विदेश मंत्री माइक पोंपियो के बयान से थोड़ा अलग था। पोंपियो ने 14 सितंबर को कहा था कि ‘सऊदी अरब पर हमले के पीछे तेहरान का करीब-करीब 100 फीसदी हाथ है।’

ट्रंप ने कहा कि हमें पक्के तौर पर जानना होगा कि किसने इसे किया। हमें सऊदी अरब से बात करनी होगी। उन्होंने कहा कि पोंपियो व अन्य लोग इस मुद्दे पर चर्चा के लिए किसी समय सऊदी अरब जाएंगे। हालांकि ईरान ने अमरीकी आरोपों को ‘निराधार’ व ‘झूठा’ बता खारिज किया है। गौरतलब है कि 14 सितंबर को हुए हमलों को मानवरहित विमान ने अंजाम दिया था। इसमें सऊदी अरब के सबसे बड़े तेल क्षेत्र-हिजरा खुरैस व कच्चा तेल फैसिलिटी अबकीक को नुकसान पहुंचाया था। सौजन्य से पत्रिका।

Translate »