सीएम योगी ने कहा कि यहां के आदिवासियों के लिए सरकार हर वो काम करेगी जो अभी तक नहीं हुआ

वाराणसी -शक्तिनगर राज्य मार्ग संख्या 5ए लम्बाई 18.420 किलोमीटर एवं लागत 12159.50 लाख का शिलान्यास मुख्यमंत्री ने किया।

सोनभद्र।सीएम योगी ने कहा कि यहां के आदिवासियों के लिए सरकार हर वो काम करेगी जो अभी तक नहीं हुआ है। इन्हें हर तरह का सम्मान देने का काम करेगी। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री ने सबका साथ सबका विकास के तहत जिस तरह से काम किया, उससे आज हर गरीब के पास अपना घर, अपना शौचालय, घर में बिजली कनेक्शन, रसोई गैस का कनेक्शन है। अब हम लोग सबका साथ सबका विकास के साथ सबका विश्वास के नारे के साथ आगे बढ़ रहे हैं। हमारा मंत्र है कि सभी का विकास होना चाहिए। किसी के साथ भेदभाव नहीं होना चाहिए।

सोनभद्र के हर आदिवासी भूमिहीन को मिलेगा पट्टा
सीएम योगी ने कहा कि हर हाल में उभ्भा जैसी घटना रोकने के लिए प्रशासन को निर्देश दिया गया है। तीन महीने के अंदर एसआईटी की रिपोर्ट आते ही सोनभद्र के हर आदिवासी, वनवासी, गरीब भूमिहीन परिवारों को सीलिंग और राजस्व कानून के तहत भूमि आवंटित की जाएगी। जिले के एक-एक गरीब के जीवन में खु्शहाली लाने का काम किया जाएगा। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री कहते हैं कि गरीब के चेहरे पर खुशहाली होगी तो देश की खुशहाली अपने आप आ जाएगी। उसी के तहत हम काम कर रहे हैं।

340 करोड़ की 35 योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण
सीएम योगी ने कहा कि यहां हुई नृशंस हत्या के बाद 20 जुलाई को आने पर जो जो कहा था वह सब यहां शुरू हो चुका है या प्रक्रिया में है। आज 340 करोड़ की 35 योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया है। 281 लोगों को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया गया है। 851 बीघा जमीन का पट्टा, 292 परिवारों को मुख्यमंत्री आवास दिया गया है। 17 जुलाई की घटना में मृत 11 लोगों के आश्रितों को 18 लाख 50 हजार से ज्यादा की सहायता और 20 घायलों को सहायता पहले ही दी जा चुकी है। पुलिस चौकी खुलने के साथ ही आश्रम पद्धति विद्यालय की स्थापना की स्वीकृति हो चुकी है।

वाराणसी -शक्तिनगर राज्य मार्ग संख्या 5ए लम्बाई 18.420 किलोमीटर एवं लागत 12159.50 लाख का शिलान्यास मुख्यमंत्री ने किया।

उभ्भा के हर घर को मिलेगी बिजली या सोलर पैनल
सीएम ने कहा कि आयुष्मान योजना से छूटे लोगों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य की सुविधा दी जा रही है। उभ्भा में सभी परिवारों को बिजली देंगे। जहां बिजली नहीं जा सकती वहां सोलर पैनल लगाएंगे। पहाड़ी टोला में 23 लाख 54 हजार से सोलर पंप से पानी की सुविधा होने जा रही है। हर परिवार को राशन कार्ड, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेशन, वृद्धावस्था पेंशन दे रहे हैं। यह सब शासन की नीति है। जैसे शतप्रतिशत योजनाओं का लाभ यहां पर मिल रहा है ऐेसे ही जनपद सोनभद्र के हर ग्राम पंचायत की रूप रेखा तैयार होनी चाहिए। इसके लिए सरकार कार्य करेगी।

संसाधनों से भरे जिले को विकास से दूर कर दिया गया
सीएम योगी ने कहा कि सोनभद्र हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कई प्रदेशों से घिरा यह जिला आजादी के बाद 70 वर्ष तक विकास से बहुत दूर कर दिया गया। जो विकास आता था वह बीच में छीन लिया जाता था। नीति आयोग ने प्रधानमंत्री के आदेश पर देश में 115 ऐसे जिले चिन्हित किये जहां संसाधन हैं लेकिन विकास नहीं है। उनमें से एक सोनभद्र भी है। प्राकृतिक संसाधन होने के बाद भी मानवीय विकास में यह जिला पिछड़ गया। इसके लिए यहां शासन करने वाले लोग हैं।

Translate »