अगले महीने जारी होगा जेईई मेन 2020 नोटिफिकेशन

  • शिक्षा।JEE Main 2020 Notification : देशभर में इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर कॉलेजों में एडमिशन के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य (Joint Entrance Examination Main) (JEE Main) के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 सितंबर से शुरू हो जाएगी। इसकी जानकारी राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (National Testing Agency) के महानिदेशक विनीत जोशी ने दी। JEE Main 2020 Notification : देशभर में इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर कॉलेजों में एडमिशन के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य (Joint Entrance Examination Main) (JEE Main) के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 सितंबर से शुरू हो जाएगी। इसकी जानकारी राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी(National Testing Agency) के महानिदेशक विनीत जोशी ने दी। एडमिशन प्रक्रिया को लेकर आधिकारिक नोटिफिकेशन अगले हफ्ते जारी कर दिया जाएगा। इस साल जो नए बदलाव किए गए हैं, उनके तहत एनआइटी, आईआईटी आदि में एडमिशन लेने के इच्छुक विदेशी नागरिकों के लिए JEE Main अनिवार्य होगी। पिछले साल की तरह, परीक्षा दो बार होगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर अप्लाई कर सकेंगे। JEE Main 2019 की पहली परीक्षा 8 से 12 जनवरी को दो पारियों में आयोजित की गई थी। जबकि, दूसरी परीक्षा 7 से 12 अप्रेल के बीच आयोजित की गई थी।
  • JEE Main 2020
    -आर्थिक रूप से कमजोर (Economically Weaker Section) उम्मीदवारों को JEE Main 2020 में दस प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। जो कॉलेज जईई स्कोर को मान्तया देते हैं, वे भी ऐसे उम्मीदवारों के लिए सीटें आरक्षित रखेंगे।

    -कॉलेजों में प्रवेश की संभावना को बढ़ाने के लिए उम्मीदवार एक या दोनों सत्रों में उपस्थित हो सकेंगे। जो उम्मीदवार जनवरी और अप्रेल सत्र में शामिल होंगे, जेईई मेन मेरिट लिस्ट के लिए उनके दोनों परीक्षा में मिले बेहतर स्कोर पर विचार किया जाएगा।

    -जो उम्मीदवार जनवरी सत्र के लिए रजिस्टर करेंगे, उन्हें अप्रेल सत्र के लिए फिर से रजिस्टर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे आवेदन नंबर और पासवर्ड का इस्तेमाल कर सीधे अप्लाई कर सकेंगे।

    -परीक्षा की पूर्व में जिम्मेदारी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की थी, लेकिन 2019 से परीक्षा आयोजन करवाने की जिम्मेदारी एनटीए को मिल गई है। एग्जाम पैटर्न और पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

    JEE Main 2020 : परीक्षा तिथि
    -जेईई मेन 2020 जनवरी आवेदन फॉर्म : सितंबर का पहला सप्ताह (संभावित)

    -जेईई मेन जनवरी परीक्षा : जनवरी, 2020 का पहला-दूसरा सप्ताह (संभावित)

    -रिजल्ट जारी होने की तारीख : जनवरी, 2020 का आखिरी सप्ताह (संभावित)

    -जेईई मेन 2020 अप्रेल आवेदन फॉर्म : तीसरा सप्ताह, फरवरी 2020 (संभावित)

    -जेईई मेन अप्रेल परीक्षा तारीख : पहला, दूसरा सप्ताह अप्रेल, 2020 (संभावित)

    -रिजल्ट जारी होने की तारीख : अप्रेल, 2020 का आखिरी सप्ताह (संभावित)

    नोट : पात्रता मानदंड, उम्र सीमा आदि के लिए उम्मीदवार अगले हफ्ते जारी होने वाले आधिकारिक नोटिफिकेशन का अध्ययन कर लें।सोर्स ऑफ़ राजस्थान पत्रिका।

    Translate »