370 हटने के बाद आतंकी हमले की साजिश को लेकर यूपी में अलर्ट जारी, एडीजी ने दिए सख्त निर्देश

स्वतंत्रता दिवस पर गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश सहित पूरे देशभर में आतंकी हमले की आशंका को लेकर अलर्ट जारी किया है।

लखनऊ।स्वतंत्रता दिवस पर गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश सहित पूरे देशभर में आतंकी हमले की आशंका को लेकर अलर्ट जारी किया है। बताया जा रहा है कि स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी फिर से कोई न कोई साजिश रच सकते हैं। एडीजी ने स्थानीय स्तर पर आतंकी हमले की आशंका को लेकर सभी जिलों के कप्तानों को भीड़भाड़ वाले स्थानों और कार्यक्रम स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़े निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही स्वतंत्रता दिवस पर लखनऊ में आतंकी हमले की साजिश रचने की आशंका जताई जा रही है जिसको लेकर लखनऊ में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

केन्द्र ने भेजा यूपी के आतंकियों का ब्यौरा

रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि केंद्र की ओर से जो सूची सामने आई है, उसके तहत उत्तर प्रदेश के 9 आतंकी समेत करीब 250 से ज्यादा आतंकी लंबे समय से फरार चल रहे हैं। जिनका फोटो व ब्योरा भी उत्तर प्रदेश शासन को भेज दिया गया है। सूची कुछ लोगों के नाम भी सामने आए हैं जो कि इस प्रकार हैं – आजमगढ़ में राजा का किला के पास रहा मिर्जा शादाब बेग, सरायमीर के संजरपुर गांव निवासी मोहम्मद खालिद व मो. साजिद, शादाब अहमद, डॉ. शहनवाज आलम, अबू राशिद, मो. राशिद उर्फ सुल्तान, फरिहा निवासी वासिक, इब्राहिमपुर निवासी फहद।

*देश के कई स्थानों पर अलर्ट जारी

हाल ही में अनुच्छेद 370 पर हुए फैसले के बाद खुफिया एजेंसियों ने देश के तमाम स्थानों पर अलर्ट जारी किया है। सबसे प्रमुख वे स्थान हैं, जहां कश्मीर के लोग रह रहे हैं। वहीं अब खुफिया ने आतंकी हमले की साजिश की भी आशंका जताते हुए 15 अगस्त के लिए उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट जारी किया गया है। आतंकियों की जो सूची जारी की गई है, उसमें 9 आतंकी यूपी के आजमगढ़ के रहने वाले हैं। ये सभी कई वर्षों से फरार चल रहे हैं और गृह मंत्रालय की मोस्ट वांटेड की सूची में नाम शामिल हैं। आतंकियों का ब्योरा आने के बाद एडीजी ने सभी जिलों में हाईअलर्ट जारी कर दिया है।

अब तक पकड़े जा चुके कई आतंकी

दो साल पहले आठ मार्च को भोपाल उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में धमाके के बाद लखनऊ में जाजमऊ निवासी सैफुल्लाह के एनकाउंटर के बाद उसी गिरोह के पांच आतंकियों को एटीएस और एनआइए ने गिरफ्तार किया था। वहीं पिछले साल शहर में सिद्धि विनायक मंदिर व अन्य स्थानों पर हमले की साजिश रच रहे हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी कमरुज्जमां को भी गिरफ्तार किया गया था। हालांकि अब तक खुफिया एजेंसियां उसके साथ जाजमऊ में ही ठहरे दो अन्य साथियों व असम में उसके कई सहयोगियों का पता नहीं लगा सकी हैं।

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर केंद्र सरकार की ओर से कड़े निर्देश जोरी किए गए हैं। उसके अनुसार ही यूपी के सभी जिलों के एसएसपी व एसपी को अलर्ट किया गया है कि त्योहार पर सघन चेकिंग की जाए, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सतर्कता बरती जाए और साथ ही खुद को अलर्ट रखने के कड़े निर्देश जारी किए गए हैं।

Translate »