स्वतंत्रता के 73 वर्ष बाद भी बॉडी टोला के लोग मूलभूत सुविधाओं से है बंचित

सोनभद्र। एक तरफ जहां देश 73 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ पूरे उत्तर प्रदेश समेत पूर्वांचल को रोशन करने वाले ओबरा विद्युत परियोजना क्षेत्र के बिल्ली मारकुंडी गांव के बॉडी टोला के लोग आज भी विद्युत व्यवस्था से वंचित हैं। केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार के दबाव के बाद बिजली विभाग के कर्मचारियों द्वारा खानापूर्ति करने के लिए घरों के बाहर मीटर तो लगा दिए गए, लेकिन 1 वर्ष बीत जाने के बाद भी गांव में बिजली नहीं आई। जिसको लेकर गांव के लोग परेशान हैं। गांव के लोगों का कहना है कि गांव में बिजली ना होने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है ,शाम होते ही गांव में अंधेरा छा जाता है ,लेकिन सरकार मीटर लगा कर गायब है।

बताते चले कि महिला सुरक्षा एवं जनसेवा ट्रस्ट की अध्यक्ष सावित्री देवी द्वारा विकास खण्ड चोपन के ग्राम पंचायत बिल्ली मारकुंडी के अति पिछड़े बाड़ी टोला में जनचौपाल का आयोजन किया गया।गाँव के सैकड़ों लोगो ने बताया की हमारे गाँव में बिजली, पानी,सड़क,राशन,आवास,शौचालय की समस्या है, जिसका कोई समाधान नही हो पा रहा। लेकिन सबसे बड़ी समस्या ग्रामीणों ने बताया कि गाँव मे बिजली का पोल,तार मीटर लगे करीब 1 वर्ष हो गए, लेकीन आज तक सिर्फ लोगों को मूर्ति की तरह देखना पड़ रहा है, हम लोगों के घर बिजली नही पहुँची ।जिसकी वजह से हम लोग के बच्चें पढ़ने -लिखने से वंचित रह जा रहे है। बरसात के मौसम में कीड़े- मकौड़े निकलने लगते है ,लेकिन हमारा दर्द कौन सुने। हम सब ग्रामीण इस समस्या को लेकर विधायक ओबरा से भी गुहार लगा चुके, जो की इस टोले से 100 मीटर के करीब रहते है, लेकीन कोई समाधान नही मिला।

सावित्री देवी ने कहा केंद्र व राज्य सरकार द्वारा लगातार ग्रामीण क्षेत्रों में विकास को लेकर जहाँ हर संभव सरकार मदद को प्रयत्नशील है वही संबंधित जिम्मेदार अधिकारी पूरे आदेश निर्देश पर पलिता लगाते नजर आ रहे है।

आज 1 वर्ष बीतने के बाद गैर जिम्मेदाराना व लापरवाही की वजह से बिजली नही पहुची।सावित्री देवी ने कहा बिजली व अन्य सभी मूलभूत सुविधाओं को लेकर सभी संबंधित विभाग के साथ मिलकर समस्या का जल्द समाधान कराने का आश्वासन दिया।जन चौपाल के दौरान रेखा देवी,अमृतलाल, सविता,विक्रमा सिंह,दुलारी देवी,रामखेलावन, लीलावती, राधेश्याम, श्याम बिहारि, सविता, बच्चा,पतिया देवी,रामचंद्र, चंदा देवी,रमेश,सोनिया,लल्लू,रीता देवी,राम चरण, मंजू,राज,कबूतरा देवी,सनम, बसंती,विनोद,दुलारी देवी,बुधई, दौलत देवी,राजेश,संगीता,बाबूलाल,सोनिया देवी,रीता,मुन्ना पुष्पा अन्य सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित रहे

Translate »