सुरक्षित और सशक्त हो नारी, ये है हम सब की जिम्मेदारी-डीएम सुखलाल भारती

सुरक्षित और सशक्त हो नारी, ये है हम सब की जिम्मेदारी-डीएम सुखलाल भारती

*जवाहर नवोदय विद्यालय में महिला सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन*

सुरक्षित और सशक्त हो नारी, ये है हम सब की जिम्मेदारी-डीएम सुखलाल भारती
अखिलेश श्रीवास्तव

लखनऊ।एटा जवाहर नवोदय विद्यालय में बालिकासुरक्षा कबच जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। डीएम सुखलाल भारती ने कार्य बालिका सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज के युग में बालिकाएं किसी से कम नहीं हैं। अभी हाल ही में विदेशों में हुए आयोजनों के दौरान देश के 6 गोल्ड मैडिल दिलाने वाली हिमा दास का उदाहरण देते हुए डीएम ने कहा कि बालिकाएं हर क्षेत्र में अपने परिवार, जनपद एवं देश का नाम रोशन कर रही हैं। बालिकाओं की सुरक्षा हेतु प्रदेश एवं केन्द्र सरकार पूरी तरह कटिबद्ध है।

*डीएम सुखलाल भारती ने कहा कि* बालिकाएं अपने जीवन में आगे बढ़ने के हौसला रखें, समय का सदुपयोग बहुत जरूरी है। महिलाओं की सुरक्षा हेतु उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए ताइक्वांडो आदि का प्रशिक्षण दिया जाए, सुरक्षा के साधन बालिकाओं को लगातार मिलने रहने चाहिए। बालिकाओं को सरकार द्वारा जारी हैल्पलाईन नम्बरों 1090, 181, 100, 1098 आदि के बारे में जागरूक किया जाए, जिससे कि उचित समय पर वे इनका प्रयोग कर सकें। नवोदय विद्यालय टीम को अच्छे आयोजन हेतु डीएम ने बधाई दी। उन्होंने कहा कि 9 अगस्त को ईशन नदी पर होने वाले वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में सभी प्रतिभाग करें।

*एडीएम प्रशासन केपी सिंह ने कहा* कि देश का भविष्य बच्चों पर ही निर्भर है, आने वाले समय में विभिन्न क्षेत्रों में बच्चे ही अपने देश का नाम रोशन करेंगे। आने वाली पीढ़ी के लिए जल संचयन, वृक्षारोपण बहुत जरूरी है, श्रमदान के माध्यम से विद्यालय में साफ सफाई कराएं। इससे पूर्व विद्यालय के प्राचार्य आरके शर्मा द्वारा सभी आगन्तुक अतिथियों का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया। खुशी सक्सैना, गरिमा आदि ने बालिका सुरक्षा के संबंध में अपने-अपने विचार रखते हुए ताइक्वाण्डो के करतब दिखाए।

*इस अवसर पर* एएसडीएम अबुल कलाम, क्रीड़ाधिकारी सिराजुद्दीन, प्राचार्य आरके शर्मा, बाल संरक्षण अधिकारी सुखवीर सिंह, संजय शर्मा, रिसोर्स परसन प्रिया शर्मा सहित नवोदय विद्यालय के शिक्षक, शिक्षिकाएं, भारी संख्या में छात्र छात्राएं, एनसीसी कैडेट आदि मौजूद रहे।

Translate »