उत्तर प्रदेश में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2के माध्यम से आज 60 हजार करोड़ की परियोजनाओं की नींव रखी जाएगी।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2के माध्यम से आज 60 हजार करोड़ की परियोजनाओं की नींव रखी जाएगी। इस बार केंद्रीय गृहमंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह कार्यक्रम मेंमुख्य अतिथि होंगे। इसमें 60 हजार करोड़ रुपए की 200 से अधिकपरियोजनाओं का शिलान्यास होगा। इस दौरान उद्योग जगत से जुड़ी कई नामी कम्पनियों के दिग्गज शामिल होंगे। योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने केबाद दूसरी बार ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजितकी जा रहीहै।

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में रविवार कोसुबह 11 बजे से परियोजनाओं का भूमिपूजन होगा।पिछले सालग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 60 हजार करोड़ की 80 परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी।सरकार का दावा है कि उनमें से 35 इकाईयों में उत्पादन शुरू हो चुका है। शेष में दो को छोड़कर सभी में काम चल रहा है।

मंत्री अपने-अपने सेक्टर की करेंगे अध्यक्षता
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2छह सत्रों में आयोजितहोगी। इसमेंउत्तरप्रदेश सरकार के विभिन्न मंत्रीअध्यक्षता करेंगे।उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा इलेक्ट्रानिक मैन्युफैक्चरिंग, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य खाद्य और प्रसंस्करण सत्र, औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना डिफेंस एंड एयरो स्पेस, परिवहन मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा पावर एंड रिन्यूएबल एनर्जी के सत्रों की अध्यक्षता करेंगे।

दिग्गज उद्योगपति करेंगे संबोधित
शिलान्यास समारोह में उद्योगपति अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी, टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन, एचसीएल ग्रुप के चेयरमैन शिव नाडर, पेप्सिको इंडिया होल्डिंग के सीईओ एंड प्रेसीडेंट अहमद-अल-शेख, सैमसंग इंडिया के प्रेसीडेंट एंड सीईओ एचसी हांग, आईटीसी के सीएमडी संजीव पुरी औरमेदांता एंड हेल्थकेयर सेक्टर स्किल काउंसिलके चेयरमैन नरेश त्रेहन विशेष रूप से सम्मिलतिहोंगे।सोर्स ऑफ दैनिक भाष्कर।

मुख्यमंत्री 200 अतिथियों को देंगे रात्रिभोज
मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ रविवार कोसरकारी आवास, पांच कालीदास मार्ग पर 200 अतिथियों को रात्रि भोज देंगे। इनमें कई शीर्ष उद्योगपति और औद्योगिक घरानों के प्रतिनिधि भी शामिल हैं।

2018 में 4.28 लाख करोड़ के एमओयू

उत्तरप्रदेश मेंफरवरी 2018 में 4.28 लाख करोड़ की निवेश परियोजनाओं के एमओयू हुए थे। इनमें से 60 हजार करोड़ की 80 परियोजना का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 जुलाई 2018 मेंकिया था।शासन के एक वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो 2 साल के अंदर निवेश को जमीन पर उतारने जैसी उपलब्धि किसी राज्य के खाते में नहीं है। उन्होंने दावा किया कि उत्तरप्रदेशमें पिछले 15 सालों में इतना निवेश नहीं हुआ है।

इन उपलब्धियों का करेंगे प्रचार

  • ईज ऑफ डुइंग बिजनेस के अंतर्गत उत्तरप्रदेशको अचीवर स्टेट की उपलब्धि
  • कर भुगतान प्रक्रिया के सरलीकरण, पर्यावरण क्लीयरेंस, भूमि उपलब्धता और आवंटन, ऑनलाइन सिंगल विंडो सिस्टम में देश के शीर्ष पांच राज्यों में शामिल
  • सूक्ष्म लघु औरमध्यम उद्योगों की स्थापना में उत्तरप्रदेश पहले स्थान पर
  • सूचनाओं के आदान-प्रदान औरपारदर्शिता की पहल में अग्रणी राज्य के रूप में चिह्नित
  • 2 साल के अंदर1.20 लाख करोड़ की निवेश परियोजनाओं को जमीन पर कामशुरू होगा
Translate »