चीन में वित्तीय उद्योग के खुलेपन के लिए 11 नए कदम उठाये गये

image

चीनी राज्य परिषद की वित्तीय स्थिरता और विकास समिति के कार्यालय ने हाल में वित्तीय उद्योग के खुलेपन के लिए 11 नए कदमों को सार्वजनिक किया। जिससे चीनी वित्तीय बाज़ार में विदेशी पूंजी को ज्यादा सुविधा मिलेगी। विशेषज्ञों के विचार में इन कदमों से चीनी वित्तीय बाज़ार के विकास, नागरिकों के जीवन में सुविधा और चीनी वित्तीय संस्थाओं की अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा शक्ति की उन्नति जैसे क्षेत्रों में सक्रिय भूमिका निभाएगा।

इन ग्यारह कदमों ने क्रेडिट रेटिंग, वित्तीय कंपनी, पेंशन प्रबंधन कंपनी, मुद्रा ब्रोकरेज कंपनी आदि वित्तीय संस्थाओं को कवर किया गया, जो विदेशी पूंजी के शेयर होल्डिंग अनुपात पर लगाए गए परिसीमन को कम करने, विदेशी निवेश की हिस्सेदारी सीमा संक्रमण काल को कम करने आदि विषयों से संबंधित है।

ग्यारह कदमों में से 4 बीमा उद्योग से संबंधित हैं। विशेषज्ञों के विचार में बीमा उद्योग का खुलापन इस चरण के वित्तीय उद्योग के खुलेपन का महत्वपूर्ण भाग है। चार कदमों में पेंशन प्रबंधन कंपनी की स्थापना में विदेशी वित्तीय संस्थाओं की भागीदारी की अनुमति, चीनी बीमा कंपनी में विदेश पूंजी के दाखिले की शर्तों को शिथिल करना शामिल है। चीनी केंद्रीय वित्त और अर्थशास्त्र विश्वविद्यालय के बीमा कॉलेज के प्रधान हाओ यानसू के विचार में आने वाले दिनों में चीनी नागरिक कई तरह के बीमा उत्पादों को चुन सकेंगे।

वूहान विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के वित्तीय प्रतिभूति अनुसंधान संस्थान के प्रमुख तोंग तंगशिन ने कहा कि वित्तीय क्षेत्र में ज्यादा खुलेपन से अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में चीनी वित्तीय संस्थाओं की स्पर्धा शक्ति बढ़ेगी। श्रेष्ठ विदेशी वित्तीय संस्थाओं के चीनी बाज़ार में प्रवेश से चीनी वित्तीय संस्थाओं में सुधार को बढ़ावा मिलेगा। खास कर उत्पादों के नवाचार और व्यापार में नवाचार के क्षेत्रों में प्रगति मिलेगी। इसी तरह चीनी वित्तीय संस्थाएं अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्पर्धा की क्षमता मजबूत होगी।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

Translate »