वर्ल्ड चैंपियन बनने के साथ ही इंग्लैंड को मिला सबसे बड़ा ईनाम

लंदन ।
क्रिकेट की दुनिया में एक नया चैंपियन आ गया है. ये चैंपियन है क्रिकेट का सबसे पुराना खिलाड़ी इंग्लैंड. ऐतिहासिक लॉडर्स मैदान पर इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप इतिहास के पहले सुपर ओवर में मात देकर अपना पहला वर्ल्ड कप खिताब जीत लिया. इस बड़ी जीत के साथ ही टूर्नामेंट के इतिहास में इंग्लैंड की टीम को अब तक की सबसे बड़ी प्राइज मनी भी मिली है. वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैड को 40 लाख डॉलर का प्राइज दिया गया है.

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 2015 में हुए वर्ल्ड कप में प्राइज मनी 39.75 लाख डॉलर थी, जो चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की झोली में गई थी. जबकि फाइनल में हारने वाली न्यूजीलैंड को 17.5 लाख डॉलर मिले थे.

46 दिनों तक चले वर्ल्ड कप 2019 में कुल 1 करोड़ डॉलर का प्राइज मनी दिया गया है. चैंपियन टीम को 40 लाख डॉलर, जबकि फाइनल में हारने वाली टीम न्यूजीलैंड को 20 लाख डॉलर प्राइज मनी मिली है. वहीं सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों (भारत और ऑस्ट्रेलिया) को 8-8 लाख डॉलर मिले.
इसके अलावा टूर्नामेंट में लीग स्तर के मुकाबलों में जीत दर्ज करने वाली टीमों को भी बड़ा प्राइज मिला है. लीग स्तर के मैच को जीतने वाली हर टीम को 40,000 डॉलर, जबकि लीग स्तर से आगे बढ़ने वाली टीम को 1-1 लाख डॉलर का प्राइज मनी दिया गया है.

★ 44 साल बाद इंग्लैंड बना विश्व विजेता

इंग्लैंड क्रिकेट टीम का विश्व विजेता बनने का सपना आखिरकार लॉर्ड्स स्टेडियम पर बेहद नाटकीय अंदाज में 44 साल बाद पूरा हो गया. इंग्लैंड ने आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 के फाइनल में न्यूजीलैंड को सुपर ओवर से मात दे पहली बार वर्ल्ड विजेता का तमगा हासिल किया है और इतिहास रचा.

ये मैच हर मायने में ऐतिहासिक रहा. इंग्लैंड को जीतने के लिए न्यूजीलैंड से 242 रनों की चुनौती मिली थी, लेकिन बेन स्टोक्स की नाबाद 84 और जॉस बटलर की 59 रनों की पारियों के बाद भी इंग्लैंड 50 ओवरों में 241 रनों पर ऑल आउट हो गई और दोनों टीमों का स्कोर टाई रहा.

मैच सुपर ओवर में गया. ये वर्ल्ड कप का पहला फाइनल था जो सुपर ओवर में गया. इंग्लैंड ने सुपर ओवर में 15 रन बनाए और कीवी टीम के सामने 16 रनों का लक्ष्य रखा. सुपर ओवर में न्यूजीलैंड जीतती दिख रही थी. उसे आखिरी गेंद पर दो रन चाहिए थे लेकिन बना एक रन और स्कोर बराबर हो गया. ऐसे में इंग्लैंड को इस मैच में न्यूजीलैंड से ज्यादा बाउंड्रीज लगाने के कारण जीत मिली.

Translate »