पहली ही बरसात में नगर पालिका की खुली पोल,नालियां जाम,वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग काटा गया

सोनभद्र। स्वच्छ भारत सुंदर भारत , स्वच्छ नगर सुंदर नगर अक्सर इस तरह के स्लोगन दीवारों पर लिखे आपको बड़े शहरों में आजकल पढ़ने को मिल जाएगा लेकिन इसकी असली तस्वीर तब सामने आती है जब बरसात इन शहरों में दस्तक देती है। कुछ ऐसा ही मिजाज सोनभद्र जिले की एकमात्र नगर पालिका परिषद सोनभद्र का है।

आज नगर में हुई दिनभर बारिस से नालियों का पानी सड़क से होकर लोगो के घरों में घुस गया जिससे नाराज लोगो ने नारायणपुर – हाथीनाला स्टेट हाईवे 5 ए को जेसीबी से काट दिया तब कही जाकर जाम पानी लोगो के घरों से निकला। इससे साफ जाहिर है कि नगर पालिका प्रशासन ने बरसात से पूर्व नालियों की सफाई नही कराया जिसकी वजह से नालिया पहली ही बरसात में चोक कर गयी।

सोनभद्र जिले की एकमात्र नगर पालिका परिषद सोनभद्र के सफाई की कलई रविवार से शुरू हुई पहली बरसात में ही खुल कर सामने आ गयी। नगर पालिका क्षेत्र के कई वार्डो में पानी जमा होने पर सभासदों ने नारायनपुर – हाथीनाला स्टेट हाईवे 5 ए को काट कर शहर का पानी निकलने के लिए नाली बनाया। इस पर नगर पालिका के वार्ड 14 के सभासद प्रकाश श्रीवास्तव का कहना था कि उपसा कम्पनी द्वारा जब इस हाईवे का निर्माण कराया गया तो नाली सही नही बनयाई गयी जिसकी वजह से वार्ड में बरसात का पानी नई बस्ती के घरों मे कमर तक पानी भर जाता है और तालाब सी स्थित हो जाती है। इस सड़क को जनता कटवा रही है इसके लिए आदेश लिया जाता तो लोगो के घरों में पानी भर जाता।

वही नगर के लोगों का कहना है कि हम लोग टैक्स देते है ताकि सरकार अच्छी सुविधाएं मुहैया कराए लेकिन यहां नगर पालिका की लापरवाही से हम लोगो को बरसात के दिनों में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। सड़क बनाने वाली कम्पनी ने जो नाली बनवाया है उसकी वजह से घरों में पानी भर जाता है यहां तक कि नई बस्ती मोहाल और कब्रिस्तान में भी पानी भर जाता है। शिकायत करने पर नगर पालिका अध्यक्ष कहते है इस नाली को उपसा कम्पनी सही करेगी तो वही कम्पनी के लोग कहते है कि यह उनका काम नही नगर पालिका का है दोनो के झगड़े में पीस जनता रही। इसके साथ ही स्थानीय लोगो का कहना है कि इस मार्ग को धर्मशाला चौराहा के पास कटवाया जा रहा है अगर इसे समय रहते नही कटवाया जाता तो नई बस्ती डूब जाती । नगर पालिका प्रशासन ने इस वर्ष नाली की सफाई नही कराई है जिसकी वजह से नगर की सभी नालिया व नाले चोक कर गए है ।

Translate »