इमरान खान 8 को करेंगे उद्घाटन, 9 नवंबर को खुलेगा करतारपुर कॉरिडोर

अमृतसर। शेर-ए-पंजाब महाराजा रणजीत सिंह की 180वीं बरसी पाकिस्तान में मनाकर सिख श्रदालुओं का जत्था शनिवार को वतन पहुंचा है। एसजीपीसी द्वारा यह जत्था 27 जून को मुख्य सचिव डा. रूप सिह और मैंबर गुरमीत सिह बूह के नेतृत्व में भेजा गया था। एसजीपीसी पाकिस्तान से सिख कौम लिए पैगाम लाई है कि करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 8 नवंबर को करेंगे और 9 नवंबर 2019 को पाकिस्तान सरकार द्वारा भारतीय सिखों क े लिए खोल दिया जाएगा। भारत से पहला जत्था 9 नवंबर को करतारपुर साहिब जाएगा।

डा. रूप सिंह ने बताया कि वह अपने परिवार के साथ पहली बार पाकिस्तान में धार्मिक यात्र पर गए थे। उनका मकसद एस.जी.पी.सी. प्रधान भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल का 550 साला प्रकाश पर्व संबंधित ननकाना साहिब से 25 जुलाई को निकाले जा रहे नगर कीर्तन का निमंत्रण पत्र पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान तारा सिंह को सौंपना था। जिस पर तारा सिंह ने पूरी खुशी का इजहार करते हुए एसजीपीसी को पूरा सहयोग देने का वादा किया है।

पाकिस्तान में सिख श्रदालुओं के लिए पाकिस्तान सरकार ने अच्छे प्रबंध किए थे। उन्होंने बताया कि पहले फेज में पाकिस्तान सरकार 8 नवंबर को उद्घाटन करेगी और 9 नवंबर को कॉरिडोर भारतीय सिखों के लिए खोल देगी। करतारपुर साहिब कॉरिडोर का काम पाकिस्तान में युद्धस्तर पर जारी है। करीब 70} काम मुक्कमल हो चुका है। पाकिस्तान के पंजाब गवर्नर ने पंजाबी में स्पीच कर पंजाबियों का सम्मान बढ़ाया है।
शनिवार को महाराजा रणजीत सिंह की बरसी मनाकर कुल 414 सिख श्रद्धालु वतन वापस आए हैं, जिसमें विशेष ट्रेन मे बैठकर 408 और वाघा अटारी सड़क मार्ग से 6 श्रद्धालु वतन वापस लौंटे हैं।

Translate »