बैंकों का कर्ज चुकाने को तैयार है माल्या, कहा- प्लीज पैसे ले लो

लंदन ।

लंदन की रॉयल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने विजय माल्या की अपील मंजूर कर ली है. विजय माल्या ने प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील दाखिल की थी. माल्या को भारत में भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया गया है और भारतीय जांच एजेंसियों की अर्जी पर लंदन की निचली अदाल ने उनके प्रत्यर्पण का आदेश दिया है.

★ मैं आगे बढ़ना चाहता हूं: विजय माल्या

कोर्ट के फैसले के बाद विजय माल्या ने कहा कि वो बैंकों का पैसा देने के लिए तैयार है और आगे बढ़ना चाहता है.

कोर्ट से अच्छा फैसला आने के बावजूद मैं एक बार फिर बैंकों को ऑफर देता हूं कि मैं किंगफिशर एयरलाइंस को पैसा देने वाले बैंकों का पूरा कर्ज चुकाने को तैयार हूं. प्लीज, पैसे ले लो. इसके अलावा मैं अपने कर्मचारियों और अन्य लेनदारों का भी भुगतान करना चाहता हूं और जीवन में आगे बढ़ना चाहता हूं.

इससे पहले एक ट्वीट में माल्या ने कहा,इंग्लिश हाई कोर्ट की डिविजन बेंच के दो सीनियर जजों ने उस मामले में मजिस्ट्रेट जजमेंट के खिलाफ मेरी अपील को मंजूर कर लिया, जिसमें सीबीआई ने मेरे ऊपर आरोप लगाए थे. मैंने हमेशा कहा है कि आरोप झूठे थे.

माल्या भारतीय बैंकों के साथ 9,000 करोड़ रुपये के बकाए में धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग करने के आरोप में वॉन्टेड है. ब्रिटेन के गृह मंत्री मंत्री साजिज जावेद ने उनको भारतीय अधिकारियों के हवाले किए जाने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. रॉयल कोर्ट ऑफ जस्टिस की दो सदस्यीय पीठ ने प्रत्यर्पण के खिलाफ माल्या की ओर से पेश दलीलों को सुनने के बाद ये आदेश दिया. पीठ में जस्टिस जॉर्ज लेगाट और जस्टिस एंड्रयू पॉपलवेल थे.

★ कोर्ट ने क्या कहा है?

हाई कोर्ट की पीठ ने पीठ ने कहा कि पहली नजर में ऐसा लगता है कि माल्या को प्रत्यर्पित किए जाने के बारे में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट की जज एम्मा आर्बुथनॉट ने अपने फैसले में जो निष्कर्ष रखे हैं उनमें से कुछ के खिलाफ तर्क दिए जा सकते हैं. इससे पहले, माल्या ने कहा कि जब उन्होंने रॉयल्स कोर्ट ऑफ जस्टिस में एंट्री लो तो वो खुश दिख रहे थे. सुनवाई के दौरान लंदन में इंडियन हाई कमीशन के प्रतिनिधि मौजूद थे. सुनवाई के दौरान माल्या के साथ उसका बेटा सिद्धार्थ और उनके साथ रहने वाली पिंकी लालवानी मौजूद थीं. मामले की सुनवाई अब ब्रिटेन के हाईकोर्ट में होगी.

★ माल्या के खिलाफ क्या है केस?

विजय माल्या मनी लॉन्ड्रिंग और लोन की रकम दूसरे कामों में खर्च करने के अलावा 9,000 करोड़ रुपये का लोन वापस न करने के मामले का सामना कर रहा है. माल्या फिलहाल लंदन में रह रहा है. वो अपने खिलाफ सीबीआई के लुकआउट नोटिस को कमजोर किए जाने का फायदा उठाते हुए मार्च 2016 में ब्रिटेन भाग गया था.
बता दें कि अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील मामले में क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण के बाद विजय माल्या ने तुरंत ट्वीट कर पैसा लौटाने की बात कही थी. उन्होंने भारतीय बैंको को कर्ज चुकाने का ऑफर पेश किया था. उन्होंने अपने इस ट्वीट में जनता का सारा पैसा चुकाने की बात कही थी.

भारतीय एजेंसियां लगातार भारत से करोड़ों का बैंक घोटाला कर विदेश भागे लोगों पर शिकंजा कस रही हैं. माल्या के अलावा मेहुल चोकसी और नीरव मोदी जैसे कारोबारियों पर भी शिंकजा कसता दिख रहा है. हाल ही में एंटीगुआ सरकार ने मेहुल चोकसी की नागरिकता वापस लेने की बात कही थी. वहीं पंजाब नेशनल बैंक से हजारों करोड़ रुपये के घोटाले के आरोपी नीरव मोदी और उनकी बहन पूर्वी मोदी के स्विस बैंक अकाउंट सीज कर दिए गए हैं. दोनों के चार बैंक खातों को सीज किया गया है.

Translate »