राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन की उङाई जा रही धज्जियाँ

गुरमा/ सोनभद्र (मोहन गुप्ता)चुर्क गुरमा नगरपंचायत क्षेत्र में तमाम अनियमिताओ के साथ राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन की भी उङाई जा रही धज्जियाँ नगर पंचायत के जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी भी बने मुक दर्शक नगरवासी अपनी अपनी फरियाद लेकर नगर पंचायत कार्यलय की काट रहे चक्कर ।

चुर्क गुरमा नगरपंचायत क्षेत्र की भगौलिक परिक्षेत्र काफी लम्बा चौङा में फैला हुआ है जो १० वार्डो में बटा है मजेदार बात यह है कि सिर्फ चुर्क में ही १० वार्ड बनाये गये है। शेष २ वार्ड चुर्क से लगभग १२ किमी दुर गुरमा में बनाया गया है।गुरमा के नगरवासी बार्ड ९ और ३ के लोग हमेशा शोषित उत्पीङीत रहते है। इन्हें अपनी समस्या फरियाद के लिए १२किमी दुर कार्यलय चुर्क का चक्कर लगाना पङता है।आज भी घरो का गन्दा पानी सबको पर बहता है कही मानक के विपरित बनी टूटी नाली के ढकन जान लेवा बनी है।सफाई कर्मी के अभाव में दोनो वार्डो में कुङा के ढेर लगे हुए गुरमा राम लीला प्रागण में अधूरा राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन के तहत सुलभ शौचालय निर्माण कार्य अधर में लटका है ।वार्ड ३में पानी की निकासी के लिए आज तक नाली निर्माण का कार्य तक नहीं हुआ । आज भी दोनो वार्डो के लोग शौच के लिए बाहर जाने के लिए विवश है।एक वर्ष से उपर बीतने के पश्चात भी शौचालय का दुसरा किश्त तक नहीं मिला है यहा के नगरवासी चुर्क आफिस का चक्कर काटते काटते थक गये है।आज तक पानी टंकी की सफाई तक नहीं हुई है प्रदुषित पानी टंकी की सप्लाई आज भी बरकरार है। गुरमा जिला कारागार के अन्तिम क्षोर तक आज तक पानी की आपूर्ति नहीं हुई है। मुलाकाती अन्य राहगीर स्वच्छ जल से बंचित है।
उक्त सम्बनथ में शोभनाथ तिवारी नगर प्रभारी उमेश तिवारी नेत्रपाल पुर्व सभासद अनिल अशोक शिब्बु केशरी इत्यादि नगरवासियों ने जिलाधिकारी से स्थली निरिक्षण करा कर उचित कार्यवाही की माग की है जिससे आम लोगों को राहत मिल सके ।

Translate »