माध्यमिक स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता व विद्यालय परिसर की साफ-सफाई को लेकर जिलाधिकारी ने किया बैठक

सोनभद्र। जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने शासनदेशानुसार माध्यमिक स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता व विद्यालय परिसर की साफ-सफाई सम्बन्धी जिले के सभी प्रधानाचार्यो के साथ बैठक किया।बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के सभी इण्टर कालेजों के प्रधानाचार्यगण अपने कालेजों को खोलते हुए 30 जून, 2019 तक पूरे विद्यालय परिसर को साफ-सुथरा बनाना सुनिष्चित करे। इण्टर कालेजों में संसाधन उपलब्ध कराने के लिए जिलाधिकारी के रूप में पैसे की कमी आडे नही आने देगे।

सभी संसाधन मुहैया कराया जायेगा, इसके बदले कालेजों में बेहतर शिक्षा की गुणवत्ता बनाने के साथ पासिंग प्रतिशत को बढाना होगा। हर तीन महीने पर मेधावी छात्रों का टेस्ट लेकर प्रोत्सहित किया जाय।मुख्यमंत्री के समक्ष शिक्षा की गुणवत्ता पर प्रदेश के दो जिले में से सोनभद्र जिले के बीएसए डा0 गोरखनाथ पटेल रीप्रजेन्ट करना जिले के लिए बेहतर सन्देश है।उन्होने कहॉ कि इण्टर कालेजों में खाली पडे पद को भरा जाय।

समग्र शिक्षा अभियान में माध्यमिक शिक्षा को विशेष ध्यान दिया जाय। शिक्षा दान के तहत रिटायर्ड शिक्षको व पढे लिखे लोगों को प्रेरित करके स्वैच्छिक निःशुल्क पढाइे के लिए आमंत्रित किया जाय। उन्होने प्रधानाचार्यो को आहवान किया कि वे सूचना तकनीक की शिक्षा पर विशेष ध्यान देकर शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाये। उन्होने महिला सुरक्षा, संचारी रोग के प्रति जागरूकता, सड़क सुरक्षा, पौध रोपण आदि के लिए कालेज स्तर पर अध्यापकों में से उपयुक्त अध्यापको को नोडल बनाने का निर्देश सम्बन्धितों को दिया। उन्होने कहॉ कि प्रधानाचार्य व अभिभावकों की बैठके कराई जाय, पुरातन छात्र का गठन किया जाय, जिला विज्ञान क्लब को क्रियाशील किया जाय। जिला विद्यालय निरीक्षक कालेजों का निरीक्षण करके सुधारात्मक कार्य के लिए किया जाय। उन्होने कहॉ कि इण्टर कालेजों को मॉडल के रूप में विकसित करते हुए स्कूल परिसर में शिक्षा व स्वाच्छता का विशेष महौल बनाया जाय। बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक फूल चन्द्र यादव ने माध्यमिक शिक्षा की व्यवस्थाओं व शासन की नीतियों से विस्तार से अवगत कराया। इस मौके पर जिलाधिकारी के अलावा अन्य सम्बन्धितगण मौजूद।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com