अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राम नाईक के साथ मिलकर सीएम योगी ने कह दी ऐसा बात.. तालियों से गूंज उठा मैदान

योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल राम नाईक ने किया योग
-वरिष्ठ अफसर भी रहे मौजूद

लखनऊ। हर साल की तरह इस साल भी शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लखनऊ में खासा उत्साह देखने को मिला। राज भवन में राज्यपाल राम नाईक के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने हजारों लोगों के साथ योगा किया। लखनऊ में राजभवन में राज्यपाल राम नाईक ने पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का शुभारंभ किया। इस मौके पर लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया सहित वरिष्ठ अफसर भी मौजूद रहें। राजधानी में राजभवन सहित 11 चिह्नित पार्कों में योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसके लिए सभी चिह्नित योगा स्थलों पर सुरक्षा के साथ साफ सफाई, पेयजल के साथ प्रशिक्षित योग ट्रेनरों की व्यवस्था सुनिश्चित कराई गई थी।

राम नाईक ने पीएम मोदी के प्रयास को सराहा

इस खास अवसर पर राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि योग स्वास्थ्य के लिए सबसे पुराना विज्ञान है, जो तन मन को स्वस्थ रखता है। उन्होंने 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में संयुक्त राष्ट्र संघ से मान्यता प्रदान कराने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास को सराहा। इसके साथ ही उन्होंने योग से जुड़े अपने अनुभव भी बताए।

मनुष्य जीवन योग के लिए है भोग के लिए नहीं : सीएम

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संसार में जितने भी प्राणी हैं। उनमें मनुष्य सर्वश्रेष्ठ है। इसलिए मनुष्य का जीवन योग के लिए है भोग के लिए नहीं। उन्होंने कहा कि 2014 में नरेंद्र मोदी सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रस्ताव स्वीकार कर विश्व योग दिवस मनाने का फैसला लिया गया। जिससे भारत की संस्कृति, परंपरा और आस्था को वैश्विक मंचों पर एक पहचान मिली। मुख्यमंत्री योगी ने लोगों से योग को अपने जीवन का अंग बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि यह हमारे पूर्वजों का एक उपहार है जिससे कि हम अपने जीवन को स्वस्थ बना सकते हैं।

इन जगहों पर हुए आयोजन

योग दिवस का मुख्य आयोजन राजभवन परिसर के साथ ही परिवर्तन चौक के समीप बेगम हजरत महल पार्क, डालीगंज पुल के समीप बुद्धा पार्क, बड़ा इमामबाड़ा के समीप नीबू पार्क, कैसरबाग बारादरी के समीप राजाराम पाल पार्क, सेक्टर दस इंदिरा नगर स्थित डा. बंधु पार्क, रेजीडेंसी के समीप कारगिल शहीद पार्क, अमीनाबाद के झंडेवाला पार्क, गोमती नगर के राम मनोहर लोहिया पार्क, जनेश्वर मिश्र पार्क और ग्रीन पार्क विपुल खंड में किया गया।

Translate »