कृषक एक्सप्रेस के बोगी में लगी आग, यात्रियों में मची हड़कंप

अज्ञात कारणों से बोगी में लगी आग

मऊ।लखनऊ से चलकर गोरखपुर देवरिया मऊ गाजीपुर के रास्ते वाराणसी आने वाली कृषक एक्सप्रेस 15008 में रखे डस्टबिन में आग लग गई। अचानक धुंवा निकलता देख यात्रियों में हड़कंप मच गई। डस्टबिन रखने से कोच नम्बर S6 और S7 के बीच टॉयलेट के पास डस्टबिन में आग लगी थी। आग कैसे लगी ये अभी तक पता नहीं लग पाया है। आग किरिहिरापुर और इंदिरा के बीच लगी थी। लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ है।

बता दे कि ट्रेन नंबर 15008 कृषक एक्सप्रेस ट्रेन के बोगी में रखे डस्टबिन में अज्ञात कारणों से आग लग गई, जिससे हड़कम्प और अफरा-तफरी का माहौल छा गया। इस घटना में किसी के हताहत या घायल होने की सूचना नही है। ट्रेन में सफर कर रहे रेलवे ड्यूटी पर मौजूद स्टॉफ को सतर्कता से आग पर काबू पा लिया। ट्रेन में रखे हुए फायर इंस्ट्रूमेंट्स की सहायता से आग को बुझाया गया । आग बुझने के बाद यात्रियों ने राहत की सांस लिया और फिर उसके बाद ट्रेन को वाराणसी के लिए रवाना किया गया। हालांकि ट्रेन में लगी आग की जांच रेलवे कर्मचारी तुरन्त करना शुरू कर चुके है कि किस कारण से ट्रेन में रखे हुए कचरे के डिब्बे में आग लगी है।
अफरा-तफरी के बीच किसी यात्री ने जंजीर खींच दी और ट्रेन इंदारा जंक्शन के आउटर से पहले बकराबाद गांव के पास खड़ी हो गई। ग्रामीणों ने यात्रियों को दहशत और खलबली में देखा तो फौरन मदद में आगे आ गया। मौके पर मौजूद बेचू चौहान ने समीप ही स्थित अपने ट्यूबवेल से फौरन पाइप को जोड़ा और आग बुझाने में लग गए।

यात्रियों और ग्रामीणों की सूझबूझ और प्रयास से फौरन ही आग पर काबू पा लिया गया। इधर, आग की भनक मिलते ही मऊ जंक्शन पर जीआरपी व आरपीएफ सतर्क हो गई और टीमें फौरन मौके पर रवाना हो गईं। मौके पर फायर ब्रिगेड की टीम भी पहुंची, लेकिन तब तक आग पर काबू पा लिया गया था। सूचना मिलते ही कोपागंज के थानाध्यक्ष विनोद सोनकर भी मौके पर पहुंच गए थे। आरपीएफ प्रभारी डीके राय ने बताया कि मऊ जंक्शन पर सुरक्षा जांच के बाद कृषक एक्सप्रेस को वाराणसी के लिए रवाना किया गया। इस दौरान लगभग 45 मिनट तक ट्रेन का संचालन प्रभावित रहा।

जहां ट्रेन रोकी गई वहीं पर ट्यूबवेल के पानी से उस पर काबू पा लिया गया। आग पर काबू पाने के बाद ट्रेन इंदारा जंक्‍शन पर पहुंची जहां पर तकनीकी टीम ने आग लगने की जांच भी की। हालांकि आग लगने के बाद किसी तरह का कोई नुकसान न होने से रेलवे प्रशासन ने राहत की सांस ली है। वैसे आग किन कारणों से लगी, इसका ठीक-ठीक पता अभी नहीं चल पाया है। यात्रियों में से कोई इसे शार्ट सर्किट तो कोई सिगरेट पीकर फेंकने से लगी आग मान रहा था। आरपीएफ प्रभारी डीके राय ने कहा कि जांच के बाद ही पता चल पाएगा की आग किन कारणों से लगी थी।

Translate »