प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने SCO सम्मेलन में क्या कहा

बिश्‍केक।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किर्गिस्‍तान की राजधानी बिश्‍केक में हो रहे एससीओ देशों के सम्मेलन में आज अपनी बात रखी. अपनी बात रखते हुए उन्होंने अपने अंदाज़ में एससीओ सम्मेलन को HEALTH नाम का मंत्र दिया।
उन्होंने कहा, “हम सबका विज़न हमारे क्षेत्र में HEALTH सहयोग को मज़बूत करना है. HEALTH शब्द के अक्षरों से हमारे के अक्षरों से हमारे सहयोग के लिए अच्छा टेम्पलेट बन सकता है. एच का मतलब हेल्थ कोऑपरेशन (स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग), ई का मतलब इकॉनामिक कोऑपरेशन (आर्थिक सहयोग), ए का मतलब ऑलटरनेट एनर्जी (वैकल्पिक ऊर्जा), एल का मतलब लिटरेचर एंड कल्चर (साहित्य तथा संस्कृति), टी से टेररिज़्म फ्री सोसायटी (आतंकवाद मुक्त समाज), एच से ह्यूमेनिटेरियन अप्रोच (मानवतावादी रवैया).”
उन्होंने श्रीलंका में हाल के चरमपंथी हमलों को याद करते हुए कहा कि एससीओ देशों को मिलकर आतंक के खिलाफ लड़ना होगा और चरमपंथ के ख़िलाफ़ अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन होना चाहिए.
“इस ख़तरे से निपटने के लिए सभी मानवतावादी ताकतों को अपने-अपने संकीर्ण दायरे से निकलकर एकजुट होना चाहिए. आतंकवाद को प्रोत्साहन, समर्थन और पैसा देने वाले देशों को ज़िम्मेदार ठहराना ज़रूरी है.”।

★ ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों पर साझेदारी

नरेंद्र मोदी ने जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में वैकल्पिक स्रोतों को विकसित करने में भारत अपना अनुभव एससीओ देशों के साथ साझा करने के लिए तैयार है.।

Translate »