सातवी आर्थिक गणना को लेकर अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न

सोनभद्र। संख्यिकी और कार्मिक कार्यान्वयन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विस के सहयोग से यह सातवीं आर्थिक गणना का कार्य होना है। यह देश की पहली आर्थिक गणना है जो ऑनलाइन मोबाइल एप्प द्वारा की जानी है।

इससे जो भी डाटा लिया जायेगा, वो पूरी तरह सुरक्षित और गोपनीय रखा जाएगा।उक्त बातें अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह ने आर्थिक गण्ना प्रोग्राम के तहत पर्यवेक्षको के आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला कलेक्ट्रेट सभागार में कही।

उन्होने बताया कि सीएसी ई-गर्वेंन्स सर्विस/जन सुविधा केन्द्र के सहयोग से यह सातवी आर्थिक गणना होना है। सीएसी ई-गर्वेन्स केन्द्र संचालक पर्यवेक्षक की भूमिका निभायेगे, और उनके द्वारा जोडे गये गए प्रत्येक ग्राम पंचायत में गणनाकार घर-घर जाकर परिवार की आर्थिक गणना का कार्य करेगे और सीएसी केन्द्र संचालक गणनाकार के कार्यो का सत्यापन कर, गॉव की आर्थिक गणना की सही स्थिति का आकलन हो सके। सीएससी केन्द्र संचालाकों को मास्टर ट्रेनर्स आर0पी0 शरण ने कार्यशाला में प्रोजेक्टर के माध्यम से सीएससी केन्द्र संचालाकों को आर्थिक गणना के कार्यों की पूरी जानकारी विस्तृत रूप से दी। सीएससी के केन्द्र संचालकों द्वारा किये सवालों के संका समाधान का मौके पर निवारण भी किया। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह, अर्थ एवं संख्याधिकारी रामानन्द, जिला उपायुक्त उद्योग केन्द्र योगेन्द्र प्रसाद, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी विनोद कुमार, जिला उद्योग केन्द्र अधिकारी अजीत सिंह, सीएससी के जिला प्रबन्धक अमरेश कुमार,आशीष पाण्डेय, जिले के सीएससी के संचालकगण सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहें।

Translate »