ब्लड प्रेशर लो हो जाए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इसके अलावा आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इसे नियंत्रित कर सकते हैं,जाने कैंसे?

हेल्थ डेस्क।( सुमन द्विवेदी)।रोजमर्रा की भाग दौड़ जिंदगी में खराब लाइफ स्टाइल, खानपान, आलस ,अनिद्रा बेचैनी और दवाओं को नियमित न लेने से होने वाले दुष्प्रभावों से ब्लड प्रेशर की समस्या आम बात हो गई है। डॉक्टर राजीव कुमार ने बताया कि सामान्य रूप से सेहतमंद व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 120/80 होना चाहिए। लेकिन ब्लड प्रेशर 90 से कम होने पर ‘लो’ की श्रेणी में आ जाता है। ऐसे में शरीर के अंग खासतौर पर हार्ट, किडनी, फेफड़े और दिमाग की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है। ब्लड प्रेशर लो हो जाए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इसके अलावा आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इसे नियंत्रित कर सकते हैं। जाने कैंसे-

नमक में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। बहुत ज्यादा मात्रा में नमक सेहत के लिए नुकसानदायक है। लो ब्लड प्रेशर की स्थिति में एक गिलास पानी में डेढ़ चम्मच नमक मिलाकर पीएं।
नींबू पानी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। डिहाइड्रेशन में भी यह उपयोगी है। एक गिलास पानी में एक नींबू का रस डालकर इसमें हल्का सा नमक और चीनी डालकर पीने से शरीर को एनर्जी मिलने के साथ लो ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती।
स्ट्रॉन्ग कॉफी, चॉकलेट, कोला और कैफीन युक्त पदार्थ लेने से लो ब्लड प्रेशर में फायदा होता है। यदि अक्सर लो ब्लड प्रेशर रहता है तो रोजाना सुबह एक कप कॉफी पीएं। यह ध्यान रखें कि इसके साथ कुछ खाएं जरूर।

आयुर्वेद के मुताबिक लो ब्लड प्रेशर का कारगर उपचार है किशमिश। रात को 30-40 किशमिश भिगो दें और सुबह खाली पेट खा लें। साथ ही किशमिश का पानी भी पी लें। इसके अलावा एक गिलास दूध के साथ 4-5 बादाम, 15 मूंगफली के दाने व 10 से 15 किशमिश भी खा सकते हैं।
अदरक के बारीक कटे हुए टुकड़ों में नींबू का रस व सेंधा नमक मिलाकर रख लें। इसे भोजन से पहले थोड़ी मात्रा में बार- बार खाने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है।
एक कप टमाटर के रस में थोड़ी सी काली मिर्च व नमक मिलाकर पींए। इसके अलावा गुनगुने पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर सुबह-शाम पीने से भी लो ब्लड प्रेशर में राहत मिलती है।

Translate »