अमेरिका ने ईरान के पेट्रोकेमिकल उद्योग पर लगाए नए प्रतिबंध

एजेंसी।अमेरिका के वित्त मंत्रालय ने ईरान के पेट्रोकेमिकल उद्योग एवं इसके सबसे बड़े स्वामित्व वाले समूह पर ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर (आरआरजीसी) को आर्थिक रूप से सहायता करने के आरोप पर शुक्रवार को प्रतिबंध लगाये जाने की घोषणा की।
वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि नये प्रतिबंध के तहत पर्सियन गल्फ पेट्रोकेमिकल इंडस्ट्रीज कंपनी (पीजीपीआईसी) एवं इसके 39 सहायक पेट्रोकेमिकल कंपनियों और विदेशी बिक्री एजेंटों के बड़े नेटवर्क को काली सूची में रखा गया।

मंत्रालय के अनुसार पीजीपीआईसी और इसके सहायक पेट्रोकेमिकल कंपनियों का समूह ईरान की कुल पेट्रोकेमिकल उत्पादन क्षमता का 40 प्रतिशत है और ईरान के कुल पेट्रोकेमिकल निर्यात के 50 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार है।
यह प्रतिबंध ब्रिटेन की कंपनी एनपीसी इंटरनेशनल और फीलीपीन की एनपीसी एलायंस कॉरपोरेशन पर भी लागू होगा क्योंकि दोनों पीजीपीआईसी से जुड़ी हुई हैं। वित्त मंत्री स्टीवन मनुचिन ने एक बयान में कहा कि यह कार्रवाई एक चेतावनी है कि हम आईआरजीसी को वित्तीय सहायता देने वाली होल्डिंग ग्रुप्स और कंपनियों को निशाना बनाते रहेंगे।
विभाग ने यह चेतावनी भी जारी की है कि पीजीपीआईसी के साथ कामकाज जारी रखने वाली अन्य कंपनियां भी इस प्रतिबंध के दायरे में आएंगी। हाल के हफ्तों में अमेरिका ने ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों और सैन्य चेतावनियां देकर दबाव बढ़ाया। दूसरी ओर ईरान के अधिकारियों ने जोर दिया है कि ईरान अमेरिका के खतरों या प्रतिबंधों के दबाव में समझौता नहीं करेगा।

Translate »