पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती मांग को देखते हुए इस क्षेत्र में कॅरियर की संभावनाएं भी बढ़ रही है

शिक्षा ।कॅरियर टिप्स

पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती मांग को देखते हुए इस क्षेत्र में कॅरियर की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं। ऑयल एंड गैस इंडस्ट्री के क्षेत्र में पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी से जुड़े कोर्स को काफी महत्व दिया जा रहा है। पहले इस क्षेत्र में जियोलॉजिस्ट की मांग थी लेकिन नई तकनीक विकसित होने के साथ मैकेनिकल क्षेत्र के विशेषज्ञों ने भी इस क्षेत्र में धाक जमाई है। इसे देखते हुए कई संस्थानों ने पेट्रो कैमिकल सेक्टर में प्रबंधन से लेकर इंजीनियरिंग तक के कई कोर्स शुरू किए हैं।

क्या है भविष्य
विशिष्ट क्षेत्र होने और प्रोफेशनल्स की मांग के मुकाबले उपलब्धता कम होने से इस सेक्टर में सैलेरी भी आकर्षक मिलती है। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, ओएनजीसी जैसी कई बड़ी कंपनियां पेट्रो प्रोफेशनल्स को शानदार सैलेरी पैकेज पर नौकरियों के ऑफर दे रही हैं। इस क्षेत्र में यूरोप के साथ खाड़ी देशों के भी दरवाजे खुले रहते हैं।

कोर्स
कई संस्थानों ने पेट्रोकैमिकल में बीबीए, एमबीए, एमटेक, बीटेक, एमएससी जैसे कोर्स शुरू किए हैं। ये सभी कोर्स पेट्रो कैमिकल इंजीनियरिंग, पेट्रो टेक्नोलॉजी, गैस इंजीनियरिंग, पेट्रो मार्केटिंग आदि में शुरू किए हैं।पत्रिका के सौजन्य से।

स्टडी कोर्स
पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में छात्रों को जियोलॉजी, भौतिकी व इंजीनियरिंग के सिद्धांतों से पेट्रोलियम की रिकवरी, डेवलपमेंट, प्रोसेसिंग के अलावा ड्रिलिंग, मैकेनिक्स, पर्यावरण संरक्षण के बारे में बताया जाता है।

यहां से कर सकते हैं कोर्स

  • राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी (रायबरेली)
  • लखनऊ यूनिवर्सिटी (लखनऊ), पंडित दीनदयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी (गांधीनगर), इंडियन स्कूल ऑफ माइंस (धनबाद)
  • आइआइटी मद्रास (चेन्नई), अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (अलीगढ़), पुणे यूनिवर्सिटी और बीएचयू (वाराणसी)
Translate »