दुनिया के सबसे 15 सबसे गर्म शहरों में भारत के दस , राजस्थान के चूरू में पारा 50 डिग्री पार

नई दिल्ली, 3 June, 2019।

पिछले 24 घंटे में दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों में भारत के 10 शहर शामिल रहे. सोमवार को राजस्थान के चुरू में सबसे ज्यादा 50.3 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया

दिल्ली।उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर जारी है. सोमवार को राजस्थान के चुरू का तापमान सबसे ज्यादा 50.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. पिछले 24 घंटे में भारत के 10 शहर दुनिया के सबसे गर्म शहरों में शामिल हो गए यानी पिछले 24 घंटे में दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों में से 10 शहर भारत के शामिल रहे. इस सूची में राजस्थान का चुरू सबसे शीर्ष पर रहा. इसके बाद 48.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ गंगानगर दूसरे स्थान पर और 48.4 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ बीकानेर तीसरे स्थान पर रहा।
सोमवार को फलोदी का तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर का तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस, नौगांव का तापमान 47.7 डिग्री सेल्सियस, नारनौल का तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस, कोटा और पिलानी का तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस व बाड़मेर का तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत के सबसे गर्म 10 शहरों/टाउन में से 8 सिर्फ राजस्थान में ही हैं। राजस्थान पर्यटकों में भी काफी लोकप्रिय है. यहां पर काफी संख्या में पर्यटक आते हैं।पर्यटकों और स्थानीय लोगों का कहना है कि राजस्थान में सुबह 9 बजे से ही लू चलने लगती है और बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है।
इसके अलावा दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ समेत भारत के अन्य राज्यों में भी गर्मी का प्रकोप जारी है. भीषण गर्मी के चलते जमीन तप जाती है और दोपहर होते ही सड़कों पर सन्नाटा छा जाता है. मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठावाड़ा में अगले एक हफ्ते तक भयंकर लू का प्रकोप जारी रहने का पूर्वानुमान जताया जा रहा है।. इन इलाकों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर सकता है।

Translate »