एलीफेंटा के लिए रोप वे जल्दी शुरु होगी सारी मंजूरी मिली – जयकुमार रावल

एलीफेंटा उत्सव में उमडी भारी भीड दो दिन में एक लाख से ज्यादा पर्यटक पहुंचे

मुंबई ।

सुर ,संगीत ,शिल्प और चित्रकला के संगम से सराबोर दो दिवसीय एलीफेंटा उत्सव में शामिल होने के लिए मुंबई और बाहर से आये पर्यटकों की जमकर भीड उमडी .शुरुआती जानकारी के अनुसार दो दिन में एक लाख से ज्यादा पर्यटकों ने उत्सव का आनंद लिया .
रविवार को गेट वे परिसर से बोट मे जाने से पहले मीडिया से बातचीत में पर्यटन मंत्री जयकुमार रावल ने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए राज्य सरकार कई कदम उठा रही है .एलीफेंटा तक रोप वे के लिए मंजूरी हो चुकी है और अगले दो साल में ये शुरु हो जायेगी. इसके अलावा शिवाजी स्मारक बनने के बाद लोग एलीफेंटा और शिवाजी स्मारक दोनों का एक साथ दौरा कर सकेंगें.
रावल ने रविवार को एलीफेंटा पर खुद हेरिटेज वाक में हिससा लिया और एलीफेंटा के इतिहास और महत्व के बारे में जानकारी ली . वाक के लिए खास तौर पर दिव्यांग बच्चों को बुलाया गया था.इसके अलावा बडी संख्या में पर्यटक भी शामिल हुये .एलीफेंटा जाने के लिए कतारें लगी रही ।
.
दो दिन के इस बार उत्सव का नाम स्वरंग है ।इस समारोह में गीत संगीत गायन पर्यटन और चित्रकला सहित अनेक रंग दिखाई दिये . विश्व प्रसिद्ध एलीफेंटा गुफाओ के साथ राग अलाप संगीत चित्रकला नाटक और हेरिटेज वाक के साथ बहुत कुछ अविस्मरणीय पलों ने पर्यटकों को सराबोर कर दिया।महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम की ऒर से बहुप्रतीक्षित एलिफेंटा उत्सव का आयोजन किया गया .शाम को एलीफेंटा परिसर में एलिफेंटा की गुफाओं के साथ स्वरंग के रंग दिखे . मशहूर मराठी रंगकर्मी स्वप्निल बाँदोड़कर और गायिका प्रियंका बर्वे अपने साथी कलाकारों के साथ नृत्य ,नाट्य, राग रंग और संगीत का अद्भुत समा बांधा। तो इनके साथ ही पर्यटकों को सम्मोहित करने के लिए वरिष्ठ रंगकर्मी अच्युत पालव ,चित्रकार वासुदेव कामत, व्यंगचित्रकार नीलेश जाधव और शेर जाधव अपनी कूची से अलबेले रंग बिखेरे। संगीत नाट्य और चित्रकला की त्रयी स्वरंग आपको लंबे समय तक याद रहेगी।

मुम्बई की पहचान गेटवे ऑफ इंडिया से लेकर समंदर की लहरों पर सवार होकर एलिफेंटा की गुफाओं तक हर जगह आपको ये रंग बिखरे हुये थे । 1500 साल से ज्यादा पुराने इतिहास को समेटे घारापुरी जो एलिफेंटा के नाम से पहचानी जाती है उसके इतिहास ,वैभव और नये स्वरूप से रूबरू होने का ये सबसे बेहतरीन समय है।
इस विविधताओं से भरे उत्सव की शुरुआत शनिवार को मशहूर गेट वे आफ इंडिया से हुयी जहां विशिष्ट अतिथियो की उपस्थिति में शिव के आराधक गायक कैलाश खेर के साथ महादेव का आह्वान किया . कैलाश खेर ने अपने मशहूर गीतों
पर्यटन विभाग की सचिव विनीता वेद सिंघल,पर्यटन संचालक दिलीप गावड़े और व्यवस्थापकिय संचालक अभिमन्यु काले अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इस उत्सव को सफल बनाने के लिए लगातार परिश्रम कर रहे हैं ।

Translate »