मोदी के शपथ ग्रहण में ममता बनर्जी के आने के पीछे क्या है माजरा?

नई दिल्ली ।

ममता बनर्जी ने राष्ट्रपति भवन द्वारा उन्हें भेजे गए आमंत्रण को स्वीकार करते हुए शपथग्रहण समारोह में जाने की स्वीकृति दे दी है।ममता ने यह फैसला उस वक्त किया है, जब बंगाल में लोकसभा चुनाव के वक्त से ही बीजेपी और टीएमसी के बीच काफी तल्खी बनी हुई है

लोकसभा चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच जुबानी जंग जमकर हुई. ममता ने मोदी पर व्यक्तिगत हमले करने के साथ-साथ उन्हें प्रधानमंत्री मानने तक से इनकार कर दिया था. चुनाव के दौरान बिगड़े रिश्ते के बावजूद ममता बनर्जी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल हो रही हैं. जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में ममता ने अपने दो सांसदों को प्रतिनिधि के तौर पर भेजा था, लेकिन इस बार वे खुद आ रही हैं. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि ममता के शपथ ग्रहण में शामिल होने के पीछे क्या माजरा है?
आज शाम दिल्ली पहुंचेंगी ममता बनर्जी
ममता बनर्जी ने राष्ट्रपति भवन द्वारा उन्हें भेजे गए आमंत्रण को स्वीकार करते हुए शपथ ग्रहण समारोह में जाने की स्वीकृति दे दी है. ममता ने यह फैसला उस वक्त किया है, जब बंगाल में लोकसभा चुनाव के वक्त से ही बीजेपी और टीएमसी के बीच काफी तल्खी बनी हुई है. ममता बनर्जी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुरुवार को होने वाले शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए आज शाम 7.50 बजे कोलकाता से दिल्ली पहुंचेंगी।
2014 में अपने प्रतिनिधि भेजे थे
हालांकि इससे पहले 2014 में नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में ममता बनर्जी खुद नहीं शामिल हुई थीं, बल्कि उन्होंने अपने प्रतिनिधि के तौर पर अमित मित्रा और मुकुल रॉय को भेजा था. मुकुल रॉय ने पिछले साल बीजेपी का दामन थाम लिया है। इस बार बंगाल की 42 में से 18 सीटें बीजेपी जीतने में कामयाब रही हैं।

BJP सांसद बोले- भतीजे को बचाने के लिए जा रहीं
पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में ममता बनर्जी के शामिल होने पर बंगाल के बैरकपुर लोकसभा सीट से जीतने वाले बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह ने तंज कसते हुए कहा कि ममता अपने भतीजे को बचाने की कोशिश के तहत शपथ ग्रहण में शामिल हो रही हैं.
क्या कम हो जाएगा राजनीतिक तनाव
दरअसल ममता बनर्जी के शपथ ग्रहण में शामिल होने के पीछे माना जा रहा है कि बंगाल में हुई हिंसा और राजनीतिक तनाव को देखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यह फैसला लिया है. इसके जरिए कहीं न कहीं दोनों पार्टियों के बीच जो राजनीतिक तनाव हैं उसे कम करने के उद्देश्य छिपा हुआ है।
2021 में होने हैं विधानसभा चुनाव
बंगाल में 2021 में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में ममता नहीं चाहेंगी कि केंद्र और राज्य सरकार के बीच तनाव के हालत बने. इसके जरिए ममता की कोशिश यह संदेश देने की है कि वे सरकार के साथ बेहतर तालमेल रखना चाहती हैं. मोदी सरकार के पिछले पांच साल में केंद्र और राज्य के बीच बेहतर संबंध नहीं रहे हैं।
तो क्या अब मोदी को मानती हैं प्रधानमंत्री?
आपको बता दें कि ममता बनर्जी बीजेपी की आलोचना कर रही हैं। पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के वक्त अमित शाह के रोड शो में हिंसा होने के बाद से ही दोनों ही दलों में काफी आरोप-प्रत्यारोप हो चुके हैं. इसके अलावा चुनाव के बीच ओडिशा और पश्चिम बंगाल फानी तूफानी चक्रवात आया था. इसके लिए पीएम मोदी ने ममता को बैठक के लिए बुलाया था, लेकिन वो नहीं आई थीं।ममता ने कहा था कि वो नरेंद्र मोदी को पीएम नहीं मानती हैं।

Translate »