मंगल सर्वार्थ सिद्धियोग में रहने से शुभ योग बनेगा।

धर्म डेस्क।यू तो सभी मंगलवार को हनुमान जी की पूजा की जाती है, लेकिन ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार का विशेष महत्व होता है। इन्हें बड़ा मंगलवार कहा जाता है। पौराणिक मान्यता है कि इन दिनों बजरंगबली की निष्ठापूर्वक पूजा करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं। इस बार बड़े मंगल चार पड़ रहे हैं। पहला बड़ा मंगल कल यानि 21 मई को पड़ रहा है। इस दिन गए कुछ खास उपाय आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं।बताते चले कि

ज्येष्ठ का महीना शुरू चुका है और इस बार ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल 21 मई को होगा। जयेष्ठ का महीना 19 मई से 17 जून तक रहेगा। इस दौरान इसमें 4 बड़ा मंगल पड़ेगा। 21 मई को पहला बड़ा मंगल दूसरा 28 मई को, इसके अलावा 4 और 11 जून को बड़ा मंगल पड़ेगा। इस बार बड़ा मंगल सर्वार्थ सिद्धियोग में रहने से शुभ योग बनेगा।

बड़ा मंगल में हनुमान जी की विशेष रूप से पूजा-आराधना की जाती है। भगवान हनुमान शिवजी के 11वें रूद्रावतार हैं और आज भी इस कलयुग में सशरीर धरती पर भ्रमण कर रहे हैं। बड़ा मंगल पर हनुमान की पूजा-पाठ और व्रत रखने से घर पर सुख-संपदा का वास होता है।

21 मई पहला बड़ा मंगल- इस दिन चन्द्रमा धनु राशि में रहेगा, जो मंगल की मित्र राशि है। बृहस्पति देव गुरु हैं, जो धर्म की रक्षा करते है। इससे सर्वत्र कल्याण होता है। सिद्ध योग होने से हर कार्य में सफलता मिलेगी। ज्येष्ठ के बड़े मंगल की शुरूआत काफी शुभ व सफलतादायक रहेगी।

ज्येष्ठ माह में बड़ा मंगल को क्या करे

1.जिन लोगों के घर-परिवार में हमेशा झगड़े होते रहते हैं उन्हें बड़ा मंगलवार के दिन किसी नदी में लाल मसूर की दाल प्रवाहित करनी चाहिए। इस दौरान हनुमान जी का ध्यान करें। परेशानी दूर हो जाएगी।

2.बजरंगबली को प्रसन्न करने और उनकी कृपा हासिल करने के लिए मीठे पूएं चढ़ाएं। गुड़ के बने सात पूएं चढ़ाने से आपकी सारी मनोकामनाएं भी पूरी होंगी।

3.अगर आपके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता है तो बड़े मंगलवार के दिन नदी में मिश्री बहा दें। आप चाहे तो हनुमान जी को मिश्री की डली भी चढ़ा सकते हैं। अब इसे बच्चे को प्रसाद के तौर पर रोजाना दें। इससे बच्चे की एकाग्र शक्ति बढ़ जाएगी।

4.जो लोग कर्ज के बोझ तले दबे हैं उन्हें बड़े मंगलवार के दिन गणेश जी की भी पूजा करनी चाहिये।

अपने शहर का अपना एप अभी डाउनलोड करें .

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com