यूपीएल के मजदूरों ने बकाया वेतन भुगतान को लेकर स्वागत गेट पर भरी हुंकार ,ठेकेदार के खिलाफ आक्रोश

रामजियावन गुप्ता

बीजपुर ( सोनभद्र ) एनटीपीसी रिहन्द परियोजना में यूपीएल के माध्यम से सप्लाई के सैकड़ो मजदूरों ने मंगलवार की सुबह स्वागत गेट पर इकठ्ठा हो कर ठेकेदार के खिलाफ बकाया वेतन भुगतान को लेकर हुंकार भरी और वेतन भुगतान न होने तक 110 श्रमिकों ने कार्य बहिष्कार किया।
खबर के अनुसार गेट पर इकठ्ठा सैकड़ो मजदूरों का आरोप है कि ठेकेदार जमुना प्रसाद गुप्ता पिछले अप्रैल महीने का वेतन भुगतान न कर के टाल मटोल कर रहा है । लोगोने बताया कि काफी लोगो के घरों में बेटी और बेटों की शादी पड़ी है तिथि नजदीक आने के कारण वेतन न मिलने की वजह से खाने को लाले पड़गए है इसी बीच बच्चों की शादी पडजाने की वजह से लोग और परेशान है ।ठेकेदार को 10 मई तक पेमेंट करना था लेकिन वह टाल मटोल कर रहा है जिसके कारण लोगो के समक्ष आर्थिक संकट उतपन्न हो गया है। लोगो का यह भी आरोप है कि इसी प्रकार पूर्व का ठेकेदार विमला इंटर प्राइजेज के पास भी इन्ही मजदूरों का लगभग बीस बीस हजार रुपये बोनस ,भत्ता , छंटनी एलाउंस , पीएफ आदि का बकाया पड़ा है जिसको मागने पर यूपीएल के अधिकारी कहते है बजट ही नही है तो पेमेंट कैसे करें। लोगो का कहना है कि हम लोगो का वेतन भी नही दिया जा रहा है ऊपर से काम से भगाने की धमकी भी दी जा रही है।
गौरतलब हो कि परियोजना के अंदर हाउस किपिंग कार्य हेतु यूपीएल के माध्यम से ठेकेदार द्वारा सप्लाई पर प्रति दिन सैकड़ो मजदूर कार्य करते है। लोगो का कहना है कि प्रत्येक टेंडर यूपीएल के माध्यम से होता है ठेकेदार अगर बदल गया तो मजदूर वही रहते है जिसके कारण पूरे वेतन की जिम्मेदारी यूपीएल की होती है। इसबाबत यूपीएल के आवासीय प्रबन्धक एसके श्रीवास्तव से जब जानकारी मांगी गयी तो उन्हों ने कहा कि बीएसआर से फ़ंड नही आया है लेकिन जल्द ही मजदूरों का पेमेंट कर दिया जाएगा।

Translate »