ट्रम्प जो काम कर रहे, उस लिहाज से उन पर महाभियोग (इम्पीचमेंट) चलाना चाहिए।

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति का अब अपनी खुद की पार्टी (रिपब्लिकन) में भी विरोध के स्वर उठने लगे हैं। पहली बार रिपब्लिकन सांसद जस्टिन अमाश ने कहा है कि ट्रम्प जो काम कर रहे, उस लिहाज से उन पर महाभियोग (इम्पीचमेंट) चलाना चाहिए।

मिशिगन से सांसद अमाश ने अटॉर्नी जनरल विलियम बार को भी म्यूलर मुद्दे पर जानबूझकर लोगों को गुमराह करने का आरोपी बताया। विशेष वकील रॉबर्ट म्यूलर ने अमेरिकी चुनाव में रूसी दखलंदाजी को लेकर रिपोर्ट पेश की थी।

‘कांग्रेस के सदस्यों ने भी रिपोर्ट पढ़ी’
अमाश अल्ट्रा-कंजरवेटिव फ्रीडम कॉकस के सदस्य हैं। उन्होंने कई ट्वीट्स किए। इसके मुताबिक- कुछ कांग्रेस (अमेरिकी संसद) सदस्यों ने भी म्यूलर रिपोर्ट पढ़ी है। रिपोर्ट में ऐसे कई उदाहरण है, जिससे कहा जा सकता है कि कानून का सही तरीके से पालन नहीं किया गया। इसमें कोई संदेह नहीं कि ऐसा कोई भी व्यक्ति जो अमेरिका का राष्ट्रपति नहीं है, उसे ऐसे सबूतों के आधार पर दोषी ठहराया जाएगा। राष्ट्रपति ट्रम्प कुछ खास कामों में लगे हुए हैं, साथ ही उनका बर्ताव बताता है कि उन पर महाभियोग चलाया जा सकता है।

डेमोक्रेट सांसद ने की अमाश से साथ आने की अपील
मिशिगन से डेमोक्रेट सांसद रशीदा तलैब ने अमाश से अपने इम्पीचमेंट रेजोल्यूशन में भागीदार बनने की अपील की। रशीदा ने ट्वीट किया, ‘‘मैं महाभियोग के लिए इन्वेस्टीगेशन रेजोल्यूशन ला चुकी हूं। मैं चाहती हूं कि आप इसके सह-समर्थक बन जाएं।’’ उधर, ट्रम्प ने कहा था कि म्यूलर की रिपोर्ट को आधार बनाकर उन्हें परेशान किया गया।

‘राष्ट्रपति ने कई मौकों पर न्याय में बाधा डाली’
कुछ डेमोक्रेट्स का तर्क है कि दस्तावेज से पता चलता है कि राष्ट्रपति ने कई मौकों पर न्याय प्रक्रिया में बाधा डाली। 2020 के लिए प्रेजिडेंशियल कैंडिडेट मानी जा रही सीनेटर एलिजाबेथ वॉरेन ने भी ट्रम्प पर महाभियोग चलाने की मांग की थी। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की स्पीकर नैंसी पैलोसी समेत कई वरिष्ठ डेमोक्रेट्स ने आगाह किया है कि महाभियोग जैसी कार्रवाई 32 करोड़ लोगों के देश को विभाजित कर सकती है।साभार दैनिक भाष्कर।

Translate »