कच्चे तेल में लौटी तेजी , पेट्रोल और डीजल में फिर लगेगी आग

नई दिल्ली ।

पेट्रोल और डीजल के दाम में बुधवार को भी कोई बदलाव नहीं हुआ, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में फिर तेजी देखी जा रही है. इस तेजी की वजह से आने वाले दिनों में एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने की आशंका है.
बता दें कि पेट्रोल के दाम में लगातार दूसरे, जबकि डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन बुधवार को स्थिरता बनी रही. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 73 रुपये, 75.04 रुपये, 78.59 रुपये और 75.79 रुपये प्रति लीटर बने रहे. इसी तरह चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 66.66 रुपये, 68.40 रुपये, 69.81 रुपये और 70.43 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहे।

क्‍या है तेजी की वजह

दरअसल, अमेरिका-चीन व्यापारिक वार्ता शुरू होने की दिशा में प्रगति की रिपोर्ट के बाद बाजार में लौटे सकारात्मक रुझान से कच्‍चे तेल के दाम में तेजी आई है. इसके अलावा ईरान और वेनेजुएला से तेल की सप्लाई प्रभावित होने के कारण भी कच्‍चे तेल के भाव बढ़े हैं.
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि ईरान और वेनेजुएला पर अमेरिकी प्रतिबंध के कारण कच्चे तेल की वैश्विक आपूर्ति में कमी आने की आशंका से तेल की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है. ईरान से तेल आयात करने वालें देशों की दी गई छूट 2 मई से समाप्त हो जाने बाद ईरान से तेल की आपूर्ति थम जाएगी जिससे वैश्विक आपूर्ति का संकट बना रहेगा।

अमेरिका के फैसले से चीन भी प्रभावित

परमाणु मुद्दे पर अमेरिका द्वारा ईरान से तेल खरीदने वाले देशों की छूट समाप्‍त करने के फैसले से भारत के अलावा चीन भी प्रभावित हुआ है. वहीं जापान , दक्षिण कोरिया , ताइवान , तुर्की, इटली और यूनान में भी पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने की आशंका बनी हुई है।

Translate »