दुनिया के पहले वर्टिकल कनाडाई नोट ने जीता बैंकनोट ऑफ द ईयर 2018 का अवॉर्ड

[ad_1]


लाइफस्टाइल डेस्क. कनाडा के 10 डॉलर के नोट ने बैंकनोट ऑफ द ईयर 2018 का अवॉर्ड जीता है। इंटरनेशनल बैंक नोट सोसायटी ने इसकी घोषणा अपने फेसबुक पेज पर की है। अंतरराष्ट्र्रीय स्तर पर हुए कॉम्पिटीशन में कनाडाई नोट ने स्विटजरलैंड, नार्वे और रशिया जैसे 15 देशों को पीछे छोड़ दिया है। बैंक ऑफ कनाडा के इस नोट में कई खूबियों के कारण विजेता घोषित किया गया है, इसमें नागरिक अधिकारों के लिए लड़ने वाली सामाजिक कार्यकर्ता वॉयला डेसमॉन्ड की तस्वीर और इसकी बेहतरीन डिजाइन शामिल है। यह दुनिया का पहला वर्टिकल नोट है।

  1. बैंक ऑफ कनाडा ने भी आधिकारिक तौर पर इसकी जानकारी शेयर की है। बैंक के मुताबिक, डेसमॉन्ड कनाडा की ऐसी पहली महिला हैं जिन्हें प्रमुखता से नोट पर प्रकाशित किया गया है। बैंगनी रंग वाले इस नोट को नवंबर 2018 में लॉन्च किया गया था।नोट के पिछले हिस्से पर कनाडा के मानवाधिकार म्यूजियम की तस्वीर छपी है।

    • कनाडा के हैलीफैक्स में जन्मीं वॉयला डेसमॉन्ड एक बिजनेसवुमेन थी। 1946 में उन्होंने न्यू ग्लासगो, नोवा स्कोटिया के एक सिनेमाघर में नस्लीय अलगाव को चुनौती दी और रोजलैंड थियेटर को छाेड़ने से इंकार कर दिया। मामला कोर्ट में चला और नस्लीय समानता के अधिकार की मिसाल बना।
    • अश्वेत महिलाओं को भी खूबसूरत दिखने का हक है, इनके अधिकारों के लिए डेसमॉन्ड ने जंग लड़ी।उस दौर में अश्वेत महिलाओं को सैलून में नस्लीय टिप्पणियों का सामना करना पड़ता था।
    • अफ्रीकन होने के कारण हेलिफैक्स में उन्हें ब्यूटीशियन के कोर्स में एडमिशन की अनुमति नहीं मिली। लंबे समय बाद डेसमॉन्ड ने मॉन्ट्र्रियल और न्यूयॉर्क से ट्रेनिंग पूरी की। अश्वेत महिलाओं के लिए सैलून खोला ताकि उन्हें खूबसूरत दिखने के लिए दूसरे शहर का रुख न करना पड़े।

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Canadian banknote has won the Bank Note of the Year Award 2018 features Viola Desmond

      [ad_2]
      Source link

Translate »