ऑर्गेनिक सब्जियां उपलब्ध कर रही गुरुग्राम की स्टार्टअप कंपनी बार्टन ब्रीज

[ad_1]


लाइफस्टाइल डेस्क. सब्जियों को उगाने में इस्तेमाल किए जा रहे रसायन और पेस्टिसाइड्स इसके पोषक तत्वों को घटा रहे हैं। लेकिन गुरुग्राम का स्टार्टअप बार्टन ब्रीज सिर्फ पानी की मदद से पौधों को उगाने के लिए बढ़ावा दे रहा है। इसकी शुरुआत शिवेंद्र सिंह ने 2016 में दुबई और सउदी अरब में की गई थी। भारत में इसकी शुरुआत 2017 में हुई थी। स्टार्टअप का लक्ष्य तकनीक की मदद से फार्मिंग के क्षेत्र में नए आविष्कार करना है।

  1. स्टार्टअप हाइड्रोफोनिक्स तकनीक से पौधों को उगाता है। इसमें सिर्फ पानी का इस्तेमाल किया जाता है। पानी में मौजूद पोषक तत्वों की मदद से पौधों का विकास होता है। इस कारण कम पानी में ही ज्यादा पैदावार होती है।

    ''

  2. कंपनी ग्राहकों को साल भर बिना रसायन और बिना पेस्टिसाइड वाली सब्जियां उपलब्ध कराती है। इन सब्जियों पर मौसम में होने वाले बदलावों का असर नहीं होता।

    ''

  3. वर्तमान में बार्टन ब्रीज स्टार्टअप 28 तरह ही फसलों पूरे भारत में उगा रहा है। इसमें खाने लायक फूल, 8 तरह के बेल पेपर, पत्तेदार सब्जी लैट्टूस, कई तरह के टमाटर और हरी सब्जियां शामिल हैं।

  4. स्टार्टअप की शुरुआत शिवेंद्र तिवारी ने आईआईएम अहमदाबाद से ग्रेजुएशन करने के बाद की थी। दुबई में 2016 में इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया था। जिसमें बाद में एग्रो टेक्नोलॉजिस्ट रत्नाकर राय भी बतौर काे-फाउंडर शामिल हुए।

    ''

  5. दुबई की मार्केट में शामिल होने के बाद स्टार्टअप ने 2017 में भारत में इसकी शुरुआत हुई। सालभर में हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कंपनी ने 6 ऑटोमेटेड फार्म लगाए हैं। कंपनी सीधे ग्राहकों को सब्जियां बेचती है ताकि उन्हें कम कीमत पर मुहैया कराई जा सके।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      IIM alumnis startup Barton Breeze brings farms to your doorstep

      [ad_2]
      Source link

Translate »