पटाखे की आवाज से 11 हजार से अधिक खरगोश मरे, मालिक ने मांगा 7 लाख रुपए हर्जाना कोर्ट ने दिलाए 45 लाख

[ad_1]


लाइफस्टाइल डेस्क. चीन में पटाखों के डर से 11 हजार से अधिक खरगोशों की माैत हुई। इसके मालिक झेंग ने पटाखा जलाने वाले पड़ोसी से हर्जाने के तौर पर 10 हजार डॉलर यानी करीब 7 लाख रुपए की मांग की है। मामला 2018 की शुरुआत का है। चीन के जियांग्सू प्रांत में काई नेन ने घर के रेनोवेशन के बाद इसकी खूबसूरती को सेलिब्रेट करने के लिए पटाखे जलाए थे।

  1. घटना में मौके पर काई नैन और मजदूरों ने घर की छत 3-4 मिनट तक लगातार पटाखे छुड़ाए। काई को बिल्कुल अहसास नहीं था कि पटाखे पड़ोसी की छत पर रह रहे हजारों खरगोश की मौत का कारण बनेंगे। झेंग को जब पटाखों की आवाज से डर के कारण मरने वाले खरगोशों की बात पता चली तो उन्होंने पड़ोसी से इसका हर्जाना मांगा लेकिन काई नेन ने देने से इंकार कर दिया।

  2. बातचीत से मामले का हल न निकलने पर वह कोर्ट पहुंचे। उनका दावा था कि छत पर जलाए गए पटाखों की तेज आवाज के कारण साढ़े 11 हजार खरगोश की मौत हुई है। इतना ही नहीं 1500 मादा खरगोश का गर्भपात भी हुआ है, जो बेहद दर्दनाक है। झेंग ने घटनाक्रम की तस्वीरें और साक्ष्य अदालत में पेश किए।

  3. पिछले साल इस मामले की सुनवाई हुई जिसमें जज ने फैसला झेंग के पक्ष में सुनाया। जज ने काई नेन को हर्जाने के तौर पर दस दिन के अंदर 46 लाख रुपए देने का फैसला सुनाया। काई नेन इस फैसले के खिलाफ सूझाउं इंटरमीडिएट कोर्ट ने याचिका दाखिल की। कोर्ट ने याचिका खारिज करते हुए पहले वाले फैसले को ही बरकरार रखा।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      10000 Rabbits Literally Scared to Death by Firecracker Celebration in china

      [ad_2]
      Source link

Translate »