युवक मंगल दल द्वारा अतरौली राजा में गाजे बाजे के साथ निकाली गयी कलश विशर्जन यात्रा

सोनभद्र । वासंतिक नवरात्र के दौरान घोरावल ब्लाक के अतरौली राजा के शीतला माता के मंदिर पर नौ दिन का श्री हरिकिर्तन शनिवार को समाप्त हो गया ।जिसमे सभी कार्यकर्ता माँ की सेवा में नौ दिनों तक लगे रहते है। हवन पूजन व आरती के उपरांत दोपहर बाद कलश विशर्जन यात्रा गाजे बाजे के साथ निकाली गयी ।तथा पुरे गांव के देव स्थलों से होते हुए माँ भवानी के धाम पर जाके कलश विशर्जन की पदयात्रा समाप्त करते हुए कलश को विषर्जित किया गया।

image

युवक मंगल दल के जिलामंत्री मनोज कुमार दीक्षित व शीतला माता के व्यवस्थापक रामअधार ने संयुक्त रूप से कहा की ये यज्ञ लगभग विगत दस वर्षों से स्थानीय ग्रामीणों के सहयोग होता चला आ रहा है।जिसमे नौ दिनों तक लगातार श्री राम श्री कृश्न महामंत्र का जप माला और गायन के माध्यम से किया जाता है।इस प्रकार का आयोजन जनपद सोनभद्र में दो जगह आयोजित किया जा रहा है।श्री दीक्षित ने बताया कि यहा दूर दूर के श्रद्धालु आते हैं।नौ दिनों तक अखण्ड ज्योति हवन भण्डारा निरन्तर चलता रहता है।सुबह शाम दोनों समय भण्डारा चलता है।

image

जिसमे दुर दुर से लोग आके माँ का प्रसाद पाते हैं।इस मंदिर से जुडी एक बहुत पुरानी राज है। जहा पर आज के समय में शीतला माता का मंदिर है।वह आज के लगभग 45 साल पहले कुछ नही था विरान जंगल था।उसी समय उस रास्ते से एक आम आदमी निकल रहे थे ।तो उनको ऐसा लगा कि हमसे  कोई कुछ कहना चाहता है।तो वो उस समय वहा से चले गए।वो पूरी तरह से डर गए।मध्य रात्री में उनको स्वप्न आया कि तुम डरो मत तुम लोगो की भला करने के लिए ही आई हूं।मैं शीतला हूँ।यदि तुम लोग हमारी पूजा करोगे तो मैं तुम्हारा ही नही बल्कि तुम्हारे पुरे गाँव वालों का कल्याण करूंगी।सुबह होते ही वे अपने स्वप्न को ग्रामीणों के सम्मुख रखे तो लोग उनके बातों का समर्थन किये और बोले कि ठीक है।अब यहां पर एक छोटा सा मंदिर बनवा कर माँ की स्थापना करके माँ का पूजन किया जायेगा और उसी समय से माँ का नौ दिन का श्री हरिकिर्तन व माँ का श्रृंगार किया जाता हैं।और जनपद के कोने कोने से दर्शनार्थी दर्शन पूजन करने के लिए नवरात्री में आते है।तथा अपने जीवन को कृतार्थ करते है। मैं जनपद के युवा जिलाधिकारी से निवेदन करता हूँ कि ऐसे स्थानों को तीर्थ स्थल का दर्जा देते हुए पर्यटन स्थल बना कर ग्रामीणों को सौगात दे देनी चाहिए।जिससे क्षेत्र का विकास हो जाता और पर्यटकों के आवाजाही से स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिल जाता इस मौके पर रामआधार आनन्द दीक्षित सत्येंद्र भारती बिरजू पटेल सुरेश पटेल सोहन यादव मोहन यादव रामनरेश शिवकुमारअनिल पटेल वीरेंद्र पटेल सूर्यभान पटेल कल्लू यादव मटुकधारी चंद्रिका शंकर महाराज इत्यादि भक्त लोग  मौजूद रहे।

Translate »