मुख्य महाप्रबंधक रिहंद ने वित्तीय वर्ष 2018-19 की गिनाई उपलब्धियाँ

*रामजियावन गुप्ता*

—- रिहंद परियोजना ने वित्तीय वर्ष 2018-19 में 86.33 प्रतिशत पीएलएफ़ पर 22686.75 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया

बीजपुर (सोनभद्र) एनटीपीसी की रिहंद परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक ने सोमवार की सायं परियोजना परिसर में आयोजित एक समारोह के दौरान अपने संबोधन के जरिए गत वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान रिहंद परियोजना की उपलब्धियों को परियोजना कर्मियों के समक्ष विस्तार पूर्वक रखा । उन्होने कहा कि परियोजना आज तीन हज़ार मेगावाट विद्युत उत्पादन विभिन्न उपलब्धियों के साथ कर रही है । उन्होने बताया कि रिहंद परियोजना बीते वित्तीय वर्ष में 86.33 प्रतिशत पीएलएफ़ पर 22686.75 मिलियन यूनिट विद्युत का उत्पादन किया है । उन्होने इस उपलब्धि के लिए सभी परियोजना कर्मियों को विशेष बधाई का पात्र बताया । उन्होने परियोजना कर्मियों आगामी वित्तीय वर्ष में भी बेहतर उपलब्धियों की उम्मीद जताई । श्री मुखर्जी ने कहा कि नैगम सामाजिक दायित्व की कड़ी में ग्रामों के सर्वांगीण विकास में भी सीएसआर विभाग अहम भूमिका का निर्वहन करके रिहंद परियोजना का नाम रोशन कर रही है । यह विभाग प्रशिक्षण एवं स्वरोजगार के माध्यम से ग्रामीण नव युवकों एवं युवतियों को निर्भर बनाने हेतु हमेशा प्रयासरत रहता है ।

परियोजना को बेहतर कार्यों के प्रदर्शन हेतु एक्सिलेन्स एवार्ड प्राप्त करने का गौरव भी मिला है । राख़ उपयोग की दिशा में भी रिहंद परियोजना का प्रयास सराहनीय रहा है । सुरक्षा के दृष्टिकोण से यदि देखा जाय तो इसमें भी परियोजना का कार्य काबिले तारीफ रहा है । उन्होने सड़क सुरक्षा के संदर्भ में प्रकाश डालते हुए दोपहिया वाहन चालकों हेलमेट लगाने हेतु आगाह किया । उन्होने पर्यावरण के संदर्भ में एफ़ जी डी तथा एन ओ एक्स के प्रपोज़ल के बावत भी लोगों के समक्ष प्रकाश डाला । साथ ही साथ बताया कि एस टी पी एवं ज़ेड एल डी प्रोजेक्ट्स का कार्य पूरा हो चुका है । मा0 सं0 विभाग द्वारा टाउनशिप के विकास के लिए किया गया कार्य भी अपने आप में काफी महत्वपूर्ण रहा है । कार्यक्रम के दौरान महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) रंजन कुमार ने एनटीपीसी के सीएमडी गुरदीप सिंह द्वारा जारी संदेश को भी कर्मचारियों के समक्ष रखा ।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से महाप्रबंधक (एफ़एम) एम रमेश, महाप्रबंधक (प्रचालन) ए के चट्टोपाध्याय, अपर महाप्रबंधक (मा0 सं0) के एस मूर्ति के साथ-साथ अन्य महाप्रबंधकों में एच एच पी श्रीवास्तव, वेद प्रकाश, ई नन्द किशोर, हरे राम सिंह, कामेश्वर प्रसाद, वी के अत्री के अलावा परियोजना के अन्य विभागाध्यक्षगण, अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे । कार्यक्रम संचालन व धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ प्रबंधक (मा0 सं0) ऋतेश भारद्वाज ने किया ।

Translate »