विश्व क्षयरोग दिवस पर रैली निकालकर लोगो को किया गया जागरूकता

सोनभद्र ।आज विश्व क्षय रोग दिवस  के उपलक्ष्य में स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक जागरूकता  रैली निकाली गयी। यह रैली नगर का भ्रमण करते हुए पुनः सीएमओ कार्यालय पर सम्पन्न हुई। इस रैली पर मुख्य चिकित्साधिकारी का कहना था कि टीबी रोग के प्रति लोगो मे जागरूकता लाने के लिए यह रैली निकाली गई है । इसके माध्यम से लोगो को सरकार द्वारा टीबी रोगियों के लिए चलाई जा रही योजना की जानकारी देना मुख्य उद्देश्य है।

image

जिले में अलग अलग समय पर करईया गयी है जिसमे अभी तक 9000 नए टीबी के मरीजो को चिन्हित किया गया है । ऐसे लोग जिनको दो सप्ताह से अधिक समय से खासी आ रही है उन्हें जांच सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क है करानी चाहिए और टीबी के मरीजो के लिए सरकार द्वारा प्रतिमाह 500 रुपये दिया जाता है।

image

सोनभद्र में आज मुख्य चिकित्साधिकारी  कार्यालय से पुनरीक्षण राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के तहत रैली निकाली गई जिसमे तख्ती पर लिखा टीबी हारेगा देश जीतेगा के नारे लफाये जा रहे थे। जिसमें क्षय रोग के लक्षण और बचाव के बारे में लोगो को जानकारी दी गयी।इस कार्यक्रम के दौरान लोगो को बताया गया कि दो सप्ताह से अधिक समय से लगातार खासी का आना,खासी के साथ बलगम या बलगम के साथ खून आना,खून की कमी होना,बुखार विशेष रूप से शाम को बढ़ाने वाला ,प्रभावित अंग के अनुसार लक्षण है।वही इसके वचाव के वारे में भी बताया गया कि अगर किसी को इस तरह के लक्षण दिखाई दे तो तुरंत टीबी अस्पताल में डॉक्टर से संपर्क कर निःशुल्क इलाज कराए।

image

इस रैली पर मुख्य चिकित्साधिकारी सीपी सिंह का कहना था कि

image

टीबी रोग के प्रति लोगो मे जागरूकता लाने के लिए यह रैली निकाली गई है । इसके माध्यम से लोगो को सरकार द्वारा टीबी रोगियों के लिए चलाई जा रही योजना की जानकारी देना मुख्य उद्देश्य है। जिले में अलग अलग समय पर करईया गयी है जिसमे अभी तक 9000 नए टीबी के मरीजो को चिन्हित किया गया है । ऐसे लोग जिनको दो सप्ताह से अधिक समय से खासी आ रही है उन्हें जांच सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क है करानी चाहिए और टीबी के मरीजो के लिए सरकार द्वारा प्रतिमाह 500 रुपये दिया जाता है।

Translate »