इस चुनाव के बाद 2024 में चुनाव नहीं होगा – साक्षी महाराज

तमन्ना फरीदी

लखनऊ।उन्नाव से सांसद साक्षी महाराज ने कहा है कि 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद देश में चुनाव की ज़रूरत नहीं होगी, इसके लिए मैं मोदी की सुनामी को धन्यवाद देता हूं.उन्नाव में उन्होंने कहा, ” मोदी नाम की सुनामी है. देश में जागृति आई है. मुझे लगता है कि इस चुनाव के बाद 2024 में चुनाव नहीं होगा. केवल यही चुनाव है. इस देश के लिए प्रत्याशी जितवाने का काम करें. ”अक्सर अपने विवादित बयानों को लेकर चर्चा में रहने साक्षी महाराज का यह बयान 2019 के लोकसभा चुनावों से ठीक एक महीने पहले आया है.साक्षी महाराज ने कहा, ‘मैं एक संन्यासी हूं और जो भी मेरे दिमाग में आता है वह मैं बोल देता हूं. मेरा मानना है कि इन चुनावों के बाद 2024 में कोई चुनाव नहीं होंगे. केवल एक यही चुनाव बचा है जो कि देश के नाम पर लड़ा जाएगा।
अपने बड़बोलेपन के कारण भाजपा नेतृत्व को कई बार धर्मसंकट में डॉल चुके पार्टी के उन्नाव के सांसद साक्षी महाराज को अपना टिकट कटने की आशंका सताने लगी है लगता है । इसीलिए उन्होंने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय को पत्र लिखकर यह जताया है कि उनके क्षेत्र में सबसे ज्यादा पिछड़ा वर्ग के मतदाता हैं। बाकी जिला पंचायत अध्यक्ष से लेकर जिले के विधायक तक सवर्ण व अनुसूचित जाति के हैं। ऐसे में उन्होंने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष से मांग की है कि एक बार फिर उन्हें टिकट दिया जाए। प्रदेश अध्यक्ष से अपेक्षा भी की है कि वह उनके साथ अन्याय नहीं होने देंगे।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष को सात मार्च को लिखे अपने सिफारिशी पत्र में साक्षी महाराज ने बताया है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने तीन लाख 15 हजार वोटों से जीत दर्ज की थी। सपा दूसरे नम्बर पर रही थी। कांग्रेस की 2009 में सांसद रहीं अन्नू टंडन और बसपा उम्मीदवार की तो जमानत जब्त हो गई थी। इसीलिए उन्होंने ऐसा बयान देकर भाजपा नेतृत्व को खुश करने की कोशिश की है।
कांग्रेस प्रवक्ता जीशान हैदर ने कहा कि साक्षी महाराज ने बीजेपी की मंशा को सामने ला दिया है।
उन्होंने कहा, ” जिस तरह से नरेंद्र मोदी और अमित शाह आज भारतीय जनता पार्टी को चला रहे हैं . सारे संस्थान ख़त्म किए जा रहे हैं. साक्षी महाराज ने अब ये साफ कर दिया है कि अगर भारतीय जनता पार्टी फिर से आ गई तो इस देश में तानाशाही होगी. किसी संस्थान का कोई मतलब नहीं होगा.”
देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान किया जा चुका है.11 अप्रैल को पहले चरण के मतदान होंगे. इस बार कुल सात चरणों में मतदान होंगे और 23 मई को वोटों की गिनती की जाएगी.पिछले साल सितंबर में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा था कि हम 2019 का लोकसभा चुनाव जीतने जा रहे हैं और 2019 का चुनाव जीतने के बाद अगले 50 सालों तक कोई भी हमें हटा नहीं पाएगा. यह बात हम घमंड के कारण नहीं बल्कि अपने काम के बल पर बोल रहे हैं.
वही पिछले साल सितंबर में दिल्ली में भाजपा कार्यकारिणी की बैठक के बाद भाजपा नेता और केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि उनकी पार्टी अगले पांच दशकों तक देश पर राज करने जा रही है।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, ‘भाजपा ने अपना मक़सद साफ़ कर दिया. मैं तो पहले से ही कह रहा हूं की मोदी और अमित शाह की जोड़ी दोबारा आ गई तो वे संविधान बदल देंगे और चुनाव करवाना ही बंद कर देंगे. हिटलर ने भी ऐसा ही किया था। साक्षी महाराज के नाम से चर्चित सच्चिजानंद हरी साक्षी ने उत्तर प्रदेश के उन्नाव से 2014 का लोकसभा चुनाव जीता.इससे पहले 13 मार्च को उन्होंने कहा था कि अगर आगामी लोकसभा चुनावों में उन्हें टिकट देने से मना कर दिया जाता है तब भी वह पार्टी के लिए प्रचार करेंगे।
उन्होंने कहा था, ‘मेरे टिकट को लेकर किसी भी तरह की शंका नहीं है. मुझे पता है कि उन्नाव से मुझे ही टिकट मिलेगा. यदि किसी स्थिति में पार्टी टिकट नहीं मिलता है तो भी मैं पार्टी के चुनाव प्रचार करुंगा। विवादित बयान देकर सुर्खियों में रहना साक्षी महाराज खूब अच्छी तरह से आता है , इससे पहले संसदीय क्षेत्र उन्नाव में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा साक्षी महाराज ने कहा कि दिल्ली की जामा मस्जिद को ध्वस्त कर देना चाहिए क्योंकि यह एक हिंदू मंदिर के स्थान पर बनाई गई है।
1999 में साक्षी महाराज ने समाजवादी पार्टी की टिकट से लोक सभा का चुनाव लड़ा। इस दौरान साक्षी महाराज ने बीजेपी कहा था कि भाजपा की नीतियां समाज के गरीब और पिछड़े वर्गों के लिए अनुकूल नहीं हैं।
– तमन्ना फ़रीदी

Translate »