रात को 2 इलायची खाकर पी लें 1 गिलास गर्म पानी, फिर देखें कमाल

[ad_1]


हेल्थ डेस्क। यूं ते इलायची कई तरीके से फायदा पहुंचाती है लेकिन आप इलायची खाकर गर्म पानी पी ले लेते हैं तो आपको इसके दोगुने फायदे आपको मिल सकते हैं। आइए जानते हैं रात को इलायची खाकर गर्म पानी पीने के फायदे।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट अबरार मुल्तानी बताते हैं कि इलायची स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। छोटी इलायची कफ, खांसी, अस्थमा, बवासीर और पेशाब की जलन में फायदेमंद है। हृदय और गले की मलीनता को दूर करती है। हृदय को बलवान बनाती है। मानसिक उन्माद, उल्टी और जी मिचलाना को दूर करती है। मुंह की दुर्गन्ध को दूर करके सुगन्धित करती है और पथरी को तोड़ती है। यह पीलिया, बदहजमी, मूत्रविकार, सीने में जलन, पेट दर्द, उबकाई, हिचकी, दमा, पथरी और जोड़ों के दर्द में भी इलायची का सेवन लाभकारी होता है। हम रात को सोने से पहले एक इलायची को गर्म पानी के साथ खाते हैं तो हमें बहुत सारे फायदे होते है।

पेट हो जाएगा अंदर

अगर आपका पेट निकला हुआ है और आप इसे अंदर करना चाहते हैं तो रात को 2 इलायची खाकर गर्म पानी पी लीजिए। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, बिटामिन B1, B6 और बिटामिन C बॉडी की अतिरिक्त चर्बी को पिघला देते हैं। और इसमें मौजूद फाइबर और कैल्शियम वजन को भी कंट्रोल करते हैं। इसलिए इलायची खाकर गर्म पानी पीना न भूलें।

बाल झड़ना हो जाते हैं बंद
रात को 2 इलायची खाकर पानी पीने से बालों की जड़ें मजबूत होती है। बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और ये काले भी बने रहते हैं। इससे बालों का डेंड्रफ भी दूर होता है।

स्पर्म काउंट बढ़ता है
अगर आपका स्पर्म काउंट कम है तो ये नुस्खा उसके लिए भी कारगार है। इलायची और ऊपर से गर्म पानी पीने से स्पर्म काउंट बढ़ जाता है।

ब्लड सर्कुलेशन ठीक हो जाता है
अगर आप दो इलायची खाकर एक गिलास गर्म पानी पी लेते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन ठीक होने के साथ ही आपका ब्लड भी प्यूरीफाई हो जाता है। जिससे आपकी स्किन भी अच्छी हो जाती है।

डाइजेशन हो जाएगा स्टॉन्ग
अगर आप इलायची खाकर गर्म पानी पी लेते हैं तो आपका डाइजेशन सिस्टम स्ट्रॉन्ग हो जाता है। इससे आंतों और किडनी की सफाई होती है। इससे कब्ज की परेशानी भी दूर हो जाती है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Health benefits of cardamom

[ad_2]
Source link

Translate »