वैज्ञानिकों ने ढूंढी नीले पैरों वाली दुनिया की सबसे खूबसूरत मकड़ी, मलेशिया के जंगलों में पाई जाती है

[ad_1]


साइंस डेस्क. वैज्ञानिकों ने दुनिया की सबसे खूबसूरत मकड़ी की खोज की है। यह टैरेंटुला मकड़ी की नई प्रजाति है। नीले पैरों वाली यह मकड़ी मलेशिया के सारावाक में पाई जाती है। इसका जिक्र पहली बार जर्नल ऑफ ब्रिटिश टैरेंटुला में किया गया था। मकड़ी विवादों में भी है।वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर चिन ली के मुताबिक, इस प्रजाति के नमूने को गैर-कानूनी रूप सेब्रिटेन में निर्यात किया गया था।

  1. मलेशियाई प्रकृतिविदों का कहना है कि उन्होंने पहली बार इसकी तस्वीर मलेशिया के जंगल में ली थी। जिसे बाद में गैर-कानूनी रूप से विशेषज्ञों ने उसे वहां से हटा दिया था। वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर चिन ली के मुताबिक, वे इस खास मकड़ी की खोज करने वाली टीम का हिस्सा थे। चिन ली ने ही इस प्रजाति की पहली तस्वीर अपनी वेबसाइट पर पोस्ट की थी।

  2. ब्रिटिश टैरेंटुला सोसायटी के चेयरमैन पीटर किर्क के मुताबिक, वे चिन ली का सपोर्ट करते हैं और वास्तव में वही पहले इंसान हैं जिन्होंने नीले पैरों वाली मकड़ी को देखा और कैमरे में कैद किया। किर्क के मुताबिक सोसायटी ने इसी प्रजाति दो मृत मकड़ियों को पकड़ा था इनमें एक नर और दूसरी मादा है। उनके मुताबिक, सोसायटी कानूनी तौर पर ही मकड़ियों को पकड़ने का काम करती है।

  3. किर्क का कहना है जब पहली बार ली ने फोटो जारी की थी तो आशंका थी कि लोकेशन को पहचानकर कोई इसे गैर-कानूनी रूप से पकड़ न ले। मकड़ी की नई प्रजाति को बीरूपेस सिमऑरक्सिकोगोरम नाम दिया गया है। इसे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के म्यूजियम नेचुरल हिस्ट्री में रखा गया है। जिसे बाद में मलेशिया भेजा जा सकता है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      naturalists discovered blue legged spider called worlds most beautiful spider


      naturalists discovered blue legged spider called worlds most beautiful spider

      [ad_2]
      Source link

Translate »