एनसीएल ने 120 बच्चों को दी यूनिफॉर्म और शिक्षा सहायक सामग्री

निगाही क्षेत्र ने अमिलवान ग्राम-पंचायत के आंगनबाड़ी केन्द्रों के विकास में दिया योगदान

सिंगरौली जिला प्रशासन द्वारा जिले के तीव्र एवं समग्र विकास हेतु चलाए जा रहे ‘ट्रांसफॉर्म सिंगरौली’ अभियान में नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के विभिन्न कोयला क्षेत्र (एरिया) अपनी निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) योजना के तहत निरंतर एवं सक्रिय योगदान दे रहे हैं। शनिवार को कंपनी के निगाही क्षेत्र ने ग्रामीण बाल विकास की दिशा में अपने प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए अमिलवान ग्राम-पंचायत के 4 आंगनबाड़ी केंद्रों (अमिलवान 1 एवं 2, अमरा और चितरबई खुर्द) में पंजीकृत 120 बच्चों को यूनिफार्म, जूता, स्कूल बैग, खिलौना, स्टडी चार्ट एवं स्टेशनरी सामग्री दी। साथ ही, चारों आंगनबाड़ी केंद्रों के उपयोग हेतु एक-एक आलमारी भी दी।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बच्चों के उत्साह वर्धन हेतु डीपीएस, निगाही के प्राचार्य श्री एस॰ थापर बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। श्री थापर ने कार्यक्रम में आए ग्रामीणों से अपने बच्चों के संपूर्ण शारीरिक एवं मानसिक विकास हेतु उन्हें प्रतिदिन आंगनबाड़ी केंद्र भेजने की अपील की। साथ ही, उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों से विभिन्न प्रकार की शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक गतिविधियां भी कराकर उनका ज्ञानार्जन करने के साथ उन्हें प्रोत्साहित भी किया।

निगाही क्षेत्र की स्टाफ अधिकारी (कार्मिक) श्रीमती कविता गुप्ता ने क्षेत्र द्वारा ‘ट्रांसफॉर्म सिंगरौली अभियान’ के तहत निगाही एरिया को आवंटित ग्राम-पंचायतों में शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्रों में किए जा रहे विभिन्न कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही, उन्होंने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में निगाही क्षेत्र ने इन ग्राम-पंचायतों की आंगनबाड़ियों के विकास पर विशेष ध्यान दिया है। अब निगाही क्षेत्र का अगला लक्ष्य गहिलरा एवं खटखरी पंचायतों के 4 प्राथमिक विद्यालयों को मॉडल स्कूल के रूप में विकसित करना है।

अमिलवान ग्राम-पंचायत के सरपंच श्री दिनेश कुशवाहा ने उनकी पंचायत में शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं विकसित करने में निगाही क्षेत्र द्वारा किए जा रहे प्रयासों हेतु निगाही प्रबंधन का आभार जताया। यूनिफॉर्म एवं अन्य सामान पाकर बच्चों एवं उनके अभिभावकों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई।

कार्यक्रम में निगाही क्षेत्र के सहायक प्रबंधक (सामुदायिक विकास) श्री साजिद नसीम एवं सीएसआर टीम और आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत बच्चों के अभिभावक सहित बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।

Translate »