जरूरतमंद ग्रामीणों के लिए ब्लॉक-बी क्षेत्र ने किया जागरूकता शिविर का आयोजन

सिगरौली।

जरूरतमंद ग्रामीणों के कल्याण हेतु चलाई जा रही विभिन्न शासकीय योजनाओं के प्रति उन्हें जागरूक करने के उद्देश्य से नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने शनिवार को एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया। कसर गांव के सामुदायिक भवन में आयोजित कार्यक्रम में एनसीएल के ब्लॉक-बी क्षेत्र की निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) विभाग की टीम ने लखनऊ विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग की टीम के साथ मिलकर ग्रामीणों को केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा ग्रामीणों के हित में चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया और उन्हें इन योजनाओं का लाभ लेने के प्रति प्रेरित किया।

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शामिल हुए ग्रामीणों ने सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना जैसी योजनाओं के लाभ के बारे में विस्तार से जाना। शिविर में मध्यांचल ग्रामीण बैंक ने अपनी डेस्क लगाई थी, जिस पर 87 ग्रामीणों ने अपने खाते खुलवाए। साथ ही, 65 ग्रामीणों का विभिन्न शासकीय बीमा योजनाओं में मुफ्त पंजीयन कराया गया।

ब्लॉक-बी क्षेत्र की मेडिकल टीम ने कार्यक्रम में शामिल हुई गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान होने वाली परेशानियों एवं उनके निदान और खान-पान के बारे में जागरूक किया। साथ ही, लगभग 100 गर्भवती एवं जच्चा महिलाओं को उनके अच्छे पोषण के लिए गुड़ व चना दिया गया। 90 माताओं के 115 शिशुओं को डी-वॉर्मिंग की दवा दी गई, ताकि पेट के कीड़ों का इलाज किया जा सके और बच्चों के स्वास्थ्य एवं सेहत में सुधार हो सके। साथ ही, गर्भवती महिलाओं के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही जननी सुरक्षा योजना और बालिकाओं के कल्याण हेतु चलाई जा रही बालिका समृद्धि योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं एवं बच्चियों का पंजीकरण कराने हेतु भी प्रेरित किया गया।

कैंप में गांव के 80 वृद्ध पुरुष एवं महिलाओं को कंबल भी दिए गए। शिविर के आयोजन के दौरान ब्लॉक-बी क्षेत्र की सहायक प्रबंधक (सामुदायिक विकास) सुश्री पारुल यादव एवं उनकी सीएसआर टीम, क्षेत्र की मेडिकल टीम और लखनऊ विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग प्रोजेक्ट डायरेक्ट एवं उनकी पूरी टीम मौजूद रही।

गौरतलब है कि सिंगरौली जिले के तीव्र एवं समावेशी विकास हेतु जिला प्रशासन ‘ट्रांसफॉर्म सिंगरौली’ नामक अभियान चला रहा है, जिसके तहत ग्रामीणों के वित्तीय समावेशन (फिनेंशियल इंकल्यूज़न), उनकी वित्तीय साक्षरता बढ़ाने और विभिन्न शासकीय कल्याणकारी योजनाओं में उनका पंजीयन बढ़ाने हेतु विशेष ज़ोर दिया जा रहा है। ‘ट्रांसफॉर्म सिंगरौली’ के अंतर्गत एनसीएल के ब्लॉक-बी क्षेत्र को 7 अन्य ग्राम-पंचायतों के साथ कसर ग्राम-पंचायत के समग्र विकास का दायित्व दिया गया है। अपने इसी दायित्व के निर्वहन के तहत ब्लॉक-बी क्षेत्र ने इस जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

Translate »