रिहंद स्थापना दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

रामजियावन गुप्ता
बीजपुर/सोनभद्र रिहंद सुपर थर्मल पावर स्टेशन के स्थापना दिवस के उपलक्ष में शनिवार की शाम इंद्रधनुष प्रेक्षा गृह में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित मुख्य महाप्रबंधक ए के मुखर्जी एवं विशिष्ट अतिथि अध्यक्षा वर्तिका महिला मंडल समिति स्वरूपा मुखर्जी ने अन्य सह अतिथियों के साथ दीप प्रज्वलन कर सांस्कृतिक संध्या का उद्घाटन किया । तत्पश्चात एनटीपीसी गीत से कार्यक्रम की शुरुआत की गई। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की कड़ी में एस के भुइयां के ग्रुप ने बंगला गीत काटी काटी धान काटी की प्रस्तुति की तथा वर्तिका महिला मंडल की ओर से किरण बाला एवं ग्रुप ने जिंदगी प्यार का गीत है की समूह गीत प्रस्तुत की । टाउनशिप की महिलाओं  ममता प्रजापति एवं ग्रुप ने ताल से ताल मिला के गीत पर समूह नृत्य तथा केंद्रीय विद्यालय की शिक्षिकाओं श्रेया ओबरॉय की टीम ने नैनो वाले ने छेड़ा गीत पर समूह नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों के विशेष अनुरोध पर दो-दो बार धूम मचाई।  बाल भवन के बच्चों श्रेया अग्निहोत्री एवं टीम ने शुभ दिन आयो गीत के बोल पर फ्यूजन हिप पॉप की प्रस्तुति दी तथा टाउनशिप की महिलाओं कोमल मलिक एवं टीम ने रिहंद दर्शन पर लघु नाटिका प्रस्तुत कर रिहंद की समूची जानकारी दर्शकों के समक्ष रखी । सांस्कृतिक संध्या में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ थिम पर बालिका सशक्तिकरण मिशन के बच्चियों ने ओ री चिरैया पर समूह नृत्य नाटिका प्रस्तुत की।  इसी थीम पर ही डीएवी स्कूल की छात्राओं ने नन्हीं सी परी मेरी लाडली गीत पर समूह नृत्य तथा सेंट जोसेफ स्कूल के बच्चों ने नारी और उसकी शक्ति का प्रदर्शन करते हुए ऐगिरि नंदिनी के बोल पर एक बेहतरीन समूह नृत्य नाटिका प्रस्तुत कर नारी सशक्तिकरण के लिए बहुत बड़ा संदेश दिया तथा दर्शकों के लिए कुछ प्रश्न भी छोड़ गई।  इस दौरान विशेष एवं उत्कृष्ट कार्यो के लिए 25 एनटीपीसी कर्मचारियों को मेरिटोरियस अवॉर्ड भी प्रदान किया गया । मुख्य अतिथि महोदय ने अपने संबोधन में रिहंद की उपलब्धियों के लिए रिहंद कर्मचारियों को श्रेय दिया तथा उनकी कार्यशैली एवं संस्कृति की प्रशंसा की।

image

बाल भवन के फ्यूजन हिप पाप तथा बालिका सशक्तिकरण के बेटी बचाओ थीम पर आधारित समूह नृत्य नाटिका की कोरियोग्राफी रवि मौर्या ने की तथा डीएवी स्कूल के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ काबिल बनाओ थिम पर आधारित समूह नृत्य नाटिका की कोरियोग्राफी श्रीमती प्रभा सिंह एवं संत जोसेफ स्कूल के नारी और उसकी शक्ति पर आधारित समूह नृत्य नाटिका की कोरियोग्राफी पूनम दीक्षित ने की । रिहंद स्थापना दिवस के दिन ही  मुख्य महाप्रबंधक ए के मुखर्जी का जन्मदिन होने के कारण वरिष्ठ अधिकारियों ने उक्त मंच पर केक काटकर उनका जन्मदिन भी मनाया । कार्यक्रमों के दौरान एनटीपीसी रिहंद पर आधारित एक लवर फिल्म हमी से है रोशनी इस जहां में का प्रदर्शन भी किया गया।

image

उक्त कार्यक्रम में महाप्रबंधक ओ एण्ड एम रंजन कुमार महाप्रबंधक अनुरक्षण  जीसी चौकसे महाप्रबंधक ईंधन प्रबंधन एम रमेश, विभागाध्यक्षगण एच एच पी श्रीवास्तव , के सी त्रिपाठी, यू के श्रीवास्तव, केसी सिंहा राय , ई नंदकिशोर ,मुकुल राय , रणबीर सिंह आदि, वर्तिका महिला मंडल की पदाधिकारी मधु श्रीवास्तव, देवामित्रा सिन्हाराय, सरिता राय एवं टीम, यूनियन एसोसिएशन के पदाधिकारी, वरिष्ठ अधिकारी, रिहंद साहित्य मंच के अध्यक्ष अभिषेक टंडन , वरिष्ठ प्रबंधक मानव संसाधन अनित कुमार, सहायक प्रबंधक सीएसआर अरविंद शुक्ला आदि सहित मीडिया कर्मी,  शिक्षक, शिक्षिकाएं एवं  एसोसिएट्स  तथा महिलाएं एवं बच्चे उपस्थित रहे।

image

कार्यक्रम का संयोजन तथा संचालन सहायक प्रबंधक कॉरपोरेट कम्युनिकेशन मिथिलेश कुमार श्रीवास्तव ने तथा धन्यवाद ज्ञापन उप महाप्रबंधक (सी एस आर) एसपी गुप्ता ने किया।

Translate »